कोरोनावायरस

जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक ने विधायक के साथ लिया कोविड अस्पताल का जायजा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक ने कोराना काल से उपजे हालात पे की अधिकारियों से चर्चा।।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा ने बुधवार को जिला कलेक्टर कक्ष में करीब एक घंटे तक सिरोही जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलालजिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा के साथ बैठकर कोविड 19 को लेकर उपजी परिस्थितियो और आम जनता की हालत को लेकर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। जिला कलेक्टर ने आश्वस्त किया कि प्रत्येक राजस्व ग्राम में महात्मा गांधी नरेगा कार्य शुरू किया जायेगा। और अगले सप्ताह 30 हजार लोगो को सोशल डिस्टेन्स रखते हुए कोविड सुरक्षा उपाय के साथ रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

लोढा ने राज्य सरकार की ओर से घोषित अनुग्रह सहायता राशि के लाभान्वितो को लेकर भी चर्चा की। जिसमें पूरी सूची जिला स्तर पर प्राप्त न होने के कारण जयपुर से सूची लेना तय किया गया। जिससे वंचित रहे लोगो को लाभ दिलाया जा सके।

जिला कलेक्टर ने बताया कि कोरोना संक्रमण के प्रकरणो को लेकर चार श्रेणीयां बनाकर प्रबंध किया जा रहा है। अभी तक एक भी पाॅजिटीव मरीज सिरोही जिले में नही मिला है। लेकिन ऐसे मरीजो को ए श्रेणी या रेड केटेगरी में चयनित कर रखा जायेगा। संदिग्धो को बी कैटेगरी यानि येलो कैटेगरी में रखा जायेगा। ए, बी श्रेणी के नागरिको के सम्पर्क में आने वाले को सी श्रेणी यानि ग्रीन कैटेगरी में रखा जायेगा।

पाॅजिटिव मरीज के दो बार नेगेटिव आने पर उन्हे डी श्रेणी यानि आॅरेंज कैटेगरी में रखा जायेगा।

विधायक लोढा, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल व पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने जिला मुख्यालय के कोविड 19 अस्पताल का अवलोकन कर व्यवस्थाओ को देखा एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ दर्शन ग्रोवर को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

डाॅ. ग्रोवर ने बताया कि जिला चिकित्सालय में ए श्रेणी के कोविड मरीजो के लिये 50 बिस्तर का वार्ड बनाया गया है एवं बी श्रेणी के मरीजो के लिये 50 बिस्तर का वार्ड बनाया गया है। राजकीय महाविद्यालय सिरोही में सी एवं डी कैटेगरी के मरीजो के लिये 150 बिस्तर की व्यवस्था की गई है। जिसकी दीवार तोडकर जिला चिकित्सालय से जोड दिया गया है। सी एवं डी श्रेणी के 150 मरीज सेंट पाॅल स्कूल में और 150 मरीज इमानुअल स्कूल में रखे जा सकते है।

जिला कलेक्टर ने बताया जिस क्षेत्र में भी पाॅजिटिव मरीज पाया जायेगा उस क्षेत्र में सभी तरह की आपूर्ति जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी। वाॅलेन्टियर टीम तैयार कर ली गई है। सभी तरह के प्रशिक्षण हो चुके है। दुकानो का चयनीकरण भी हो चुका है। चिकित्सको को विशेष प्रशिक्षण करवा लिया गया है।

विधायक ने लोक डाउन को प्रभावी करने के लिये और अधिक निचले स्तर पर निगरानी टीम की सक्रियता की जरूरत बताई है। इसी तरह सामाजिक कार्यक्रमो के संबंध में भी प्रभावी रोकथाम की आवश्यकता बतायी। लोढा ने बेहतरीन व्यवस्था के लिये जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद दिया। तीनो ने घुमकर अस्पताल के एक एक वार्ड का निरीक्षण किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार एवं जिला डेयरी चयन समिति सदस्य मुख्तियार खान साथ थे।

Categories