कोरोनावायरस

जिले में इंटेंसिव एक्टिव सर्वे हुआ संपन्न- डॉ. राजेश कुमार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की कोरोना वायरस के प्रति चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोंगो को जागरूक करने के लिए तरह तरह गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

जिला कलक्टर महोदय के निर्देशन में दिनांक 06 अप्रैल से 10 अप्रैल तक पूरे जिले का इंटेंसिव एक्टिव सर्वे किया गया। साथ ही सर्दी, जुकाम, खांची के व्यक्तियों की लाइन लिस्टिंग की गई। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा हर गली-मोहल्ले में डोर टू डोर सर्वे के दौरान कोरोना से बचना है, तो घर के अंदर रहना इसी थीम के साथ इंटेंसिव एक्टिव सर्वे किया गया। उन्हें कोरोना वायरस के लक्षण बचाव व रोकथाम की जानकरी देते हुए लॉक डाउन का पालन करते हुए अपने घरों में ही रहने की समझाइश की जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की अब तक जिले मे 157 संदिग्धो के सैम्पल मे से 134 की निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुए है 23 सैम्पल की रिपोर्ट आनी बाकी है।

उन्होंने बताया की एएनएम, आशा सहयोगिनी व आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता के द्वारा इंटेंसिव एक्टिव सर्वे अपने सम्बधित गाँव, शहर में डोर टू डोर सर्वे के लिए घर-घर जाके सर्वे कर आने वाले अन्य राज्य, जिलों व विदेशों से आए हुए नागरिकों एवं संदिग्ध की सूचना कंट्रोल रूम पर देने की जानकारी दे रही हैं। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ होम क्वॉरेंटाइन वाले व्यक्तियों के घर के बाहर होम क्वॉरेंटाइन के नोटिस चस्पा कर उन व्यक्तियों को घर में रहने पर पाबन्द कर रही है।

उन्होंने बताया की स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जिले में घर-घर जाकर सर्वे के दौरान आमजन को कोरोना संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम की जानकारी दी जा रही है साथ ही प्रवासी नागरिकों की सूचियां भी बना रही हैं। साथ ही घर रहें, सुरक्षित रहें, की थीम पर लोगों को घर पर रहने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। लोगो को अपने आसपास आने वाले अन्य राज्य, जिलों व विदेशों से आए हुए नागरिकों एवं संदिग्ध की सूचना अपने क्षेत्र की स्वास्थ्य कर्मी या जिला प्रशासन देनें की अपील की।

Categories