कोरोनावायरस

विधायक लोढ़ा ने सीएम से की मुलाकात, 233.280 मेट्रिक टन गेहूं का होगा अतिरिक्त उप आवंटन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राज्य सरकार ने सिरोही जिले के वंचित रहे पात्र परिवारों को नि:शुल्क गेहूं उपलब्ध कराने के लिए 233.280 मेटिक टन गेहूं का उप आवंटन किया है।

विधायक संयम लोढा ने इस संबंध्ं में दो दिन पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व खाद्य आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा से मिलकर आग्रह किया था। लोढा ने कोविड 19, लॉक डाउन के संबंध में भी मुख्यमंत्री से चर्चा की। राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने सिरोही जिले में पदभार ग्रहण नही करने वाले 12 चिकित्सकों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए।

लोढा ने उक्त मामला चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा व अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के ध्यान में लाया। लोढा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ध्यान अन्य राज्यों में फंसे हुए प्रवासी राजस्थानियों की गम्भीर कठिनाईयों की ओर भी आकृर्षित किया एवं उनसे गुजरात, महाराष्ट्र, कनार्टक, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, हरियाणा व दिल्ली के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर समाधान निकालने का आग्रह किया।

खाध एवं आपूर्ति विभाग के उप सचिव अशोक कुमार सांखला ने अपने 9 अप्रैल 2020 के आदेश क्रमांक: एफ/13 (1) खा.वि./आवंटन/खाध सुरक्षा/2020 के जरिये सिरोही जिला कलक्टर को निर्देशित किया है कि उक्त उप आवंटित 233.230 मेट्रिक टन गेहूं को 15 अप्रैल 2020 तक उठा ले और अप्रैल माह 2020 में इसका वितरण आवश्यक तौर पर करे। लोढा ने सरकार ने अबेयंस में रखे 13 हजार 245 परिवारों को गेहूं उपलब्ध करवाने हेतु गेहूं के अतिरिक्त उप आवंटन का आग्रह किया था।

लोढा ने मुख्यमंत्री को सुझाव दिया कि जिन जिलो ंमें एक भी कोविड 19 संक्रमित नहीं मिला है वहां पूरी सुरक्षा के साथ जिले की सीमा के भीतर आवागमन शुरू करने की अनुमति प्रदान की जाए। इसी तरह आवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यापार एवं औद्योगिक उत्पादन की तरह संबंधित जिले की सीमा तक अन्य व्यवसायिक गतिविधियां भी कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना करते हुए जिले की सीमा तक शुरू की जाए।

लोगों को निराशा के भाव से बाहर निकालने के लिए राज्य सरकार अपने हैंडल पर गतिविधियां शुरू करे। उन्होंने गरीबों, दिहाडी मजदूरों के लिए 1 माह की न्यूनतम सहायता और प्रदान करने का आग्रह किया।

लोढा ने मुख्यमंत्री को बताया कि सिरोही जिले में सिरोही ग्रामीण के 303, पिण्डवाडा ग्रामीण 1024, आबूरोड ग्रामीण के 65, रेवदर ग्रामीण के 296, शिवगंज ग्रामीण 77, सिरोही नगर के 66, पिण्डवाडा शहर के 27, आबूरोड शहर के 25 व शिवगंज नगर के एक पंजीकृत श्रमिक को खाता बंद होने अथवा गलत होने के कारण अनुग्रह सहायता राशि 2 हजार 500 का प्रति परिवार का भुगतान नहीं हो पाया है अत: 1 हजार 833 परिवारों को सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाए। लोढा ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि सिरोही कि सरकारी गौशाला को लेकर लगातार व्यवस्था संबंधी कठिनाईयां सामने आती है अत: इसका सम्पूर्ण व्यय सरकार वहन करे। लोढा ने सिरोही प्रशासन, प्रेस, सामाजिक संस्थाओं एवं भामाशाहों के सहयोग के संबंध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया और कामकाज की सराहना की।

Categories