कोरोनावायरस

होम डिलवरी के लिए मोबाइल एप विकसित, कालाबजारी पर नही लगा अंकुश

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही आम नागरिको को अपने आस-पास की किराणा दुकान से राशन सामग्री की होम डिलवरी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से मोबाइल एप विकसित किया गया है। इससे लाकडाउन के दौरान आमजन घर बैठे राशन सामग्री मंगवा सकेगें। जिसके लिए एसएसओ आईडी बनानी होगी।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी लाकडाउन की स्थिति में आमजन को राशन सामग्री घर बैठे मिल सके इसलिए इस एप को विकसित किया गया है।

इसके उपयोग के लिए दूकानदार और उपभोक्ता दोनों को स्वयं की एसएसओ आईडी बनाकर एप प्लेटफार्म पर रजिस्टर करनी होगी। उन्होने बताया कि पूर्व में संचालित ई-बाजार वेब साइट पर उपलब्ध दूकानदारों का डेटा भी इस मोबाइल एप पर रजिस्टर किया जायेगा।

यह रहेगी प्रकिया

कोई भी किराणा स्टोर संचालक अपने स्टोर का रजिस्टेशन इस एप मे कर सकता है। इसी प्रकार कोई आम व्यक्ति भी इस एप पर अपना रजिस्टेशन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन स्वतः ही दर्ज हो जायेगी। इस फीचर की मदद से स्टोर संचालक अपने आस-पास के ग्राहकों एव आमजन अपने घर के आस-पास स्थित किराणा स्टोर की जानकारी प्राप्त कर सकेंगें।

प्रथम चरण मे इस एप में रजिस्टर्ड व्यक्ति अपने घर के आस-पास स्थित स्टोर्स को अपनी आवश्यक सामग्री का आर्डर मोबाईल फोन द्वारा कर सकता है। होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने वाले किराणा स्टोर्स की ओर से ग्राहकों के घर पर आर्डर की गई सामग्री की डिलीवरी की जायेगी। शीघ्र ही लांच किए जाने वाले द्वितीय चरण में दुकानदार उनके यहां उपलब्ध सामग्री की सूची मय दर के उपलब्ध करवा सकेगें। जिससे ग्राहक एप के द्वारा ही आनलाईन आर्डर कर सकेगें।

जिला कलेक्टर कालाबजारी को रोकने में भी कारगर कार्यवाही कर रहे है लेकीन कोराना वायरस के बचाव में लोकडाउन के दौरान जिला प्रशासन ने जिले भर में कुछ दुकानें अधिकृत की है।लेकिन पुलिस प्रशासन की आंखों में धूल झोंक जिले भर में अनेक स्थानों पर सब्जी, किराना,तम्बाकू,गुटखा में कालाबजारी इतनी बढ़ गई है कि निर्धारित कीमत से तीन गुणा दाम वसूल रहे है।

Categories