खास खबर

खाद्य और आपूर्ति मंत्री से मिले विधायक संयम लोढा, फर्जी ट्रांजेक्शन पर त्वरित कारवाई की मांग

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

गेंहू के उप आवंटन ओर राशन डीलरों के फर्जी ट्रांजेक्शन पर त्वरित कारवाई की मांग।

सिरोही विधायक संयम लोढा ने मंगलवार को राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा से उनके सरकारी निवास स्थान पर मुलाकात कर सिरोही जिले 13 हजार 245 अबेयंस उपभोक्ताओं को लेकर हो रही गेंहू की कमी की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया और इनके लिए सिरोही जिले को 1 हजार 250 क्विंटल सार्वजनिक वितरण प्रणाली के गेहूं का उप आवंटन करने का आग्रह किया।

लोढा ने उन्हें बताया कि कई परिवार मजदूर तबके के होने के कारण उनमें से ज्यादात्तर राज्य से बाहर मजदूरी को लेकर आना जाना रखते है और इस कारण नियमित गेहूं न लेने के कारण इन्हें अबेयंस में डाल रखा है। लाॅक डाउन अवधि में इनके घर लौटने से अब इन्हें गेहूं प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है।

लोढा ने इस संबंध में खाद्य आपूर्ति के प्रमुख सचिव सिद्वार्थ महाजन को भी मोबाईल पर बातचीत कर जानकारी दी जिन्होंने तथ्यात्मक जानकारी जिला प्रशासन से प्राप्त कर कार्यवाही करने का भरोसा दिया।

लोढा ने खाद्य मंत्री को बताया कि शिवगंज तहसील में 1 हजार 744, सिरोही तहसील 2 हजार 677, पिण्डवाडा तहसील मंें 3 हजार 89, आबूरोड तहसील में 3 हजार 308, रेवदर तहसील मं 2 हजार 427 परिवार अबेयंस में है। इस तरह सिरोही जिले में 13 हजार 245 परिवारों को राहत प्रदान की जानी है।

लोढा ने खाद्य मंत्री को यह भी बताया

कि सिरोही जिले की कुछ दूकानों में आवश्यक मात्रा से कम आवंटन प्राप्त होने से भी गेहूं की कमी पड रही है। लोढा ने उन्हें बताया कि निलंबित उचित मूल्य के दूकानदार जीवाराम पुत्र नरिंगाराम के यहां 2 हजार 875 किलो, सत्यनारायण मोहनलाल 2 हजार 737 किलो, राजेन्द्र कुमार पुत्र धोलाजी 2 हजार 788 किलो, राजेश कुमार पुत्र कृष्णलाल 1 हजार 720 किलो, इंद्रमल पुत्र धनाजी 2 हजार 85 किलो, सवाराम पुत्र कसाजी 4 हजार 497 किलो, नारायण लाल पुत्र छोगाजी के वहां 1 हजार 458 किलो गेहूं की कमी है। इस तरह इनके यहां कुल 181.60 क्विंटल गेहूं की आवश्यकता है।

लोढा ने उन्हें बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सिरोही जिले के लाभार्थी का प्रोटबिल्टी के माध्यम से अन्य जिलों के राषन डीलरों ने फर्जी ट्रांजेक्शन कर गेहूं उठा लिया है। सिरोही जिले के लाभार्थियों का गेहूं झालावाड में 21 लोग, उदयपुर-दौसा व सीकर में 1-1 व्यक्ति का गेहूं फर्जी तरीके से उठाया गया है। इन मामलों में भी वास्तविक पात्र सिरोही जिले के परिवारों को गेहूं प्रदान कर राहत प्रदान की जाए। लोढा खाद्य आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा से आग्रह किया कि कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए इस पर तुरंत प्रभाव से कार्यवाही करे जिससे नागरिकों को समय पर राशन सामग्री का वितरण किया जा सके।

खाद्य मंत्री रमेश मीणा ने कहां कि वे इस संबंध में प्रमुख शासन सचिव सिद्वार्थ महाजन को निर्देश दे रहे है। इस सबंध में वे मुख्यमंत्री से भी बातचीत करेगे कि राहत कोष में प्राप्त धनराशि का वंचित लोगो को गेहूं उपलब्ध कराने में प्रयोग किया जाए।

Categories