बॉलीवुड फिल्म समीक्षा

Movie Review: उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, ‘इंडियन आर्मी’ को सलाम करते हुए बता रही विक्की कौशल की फिल्म

‘ये हिंदुस्तान चुप नहीं बैठेगा, ये नया हिंदुस्तान है. ये घर मै घुसेगा भी और मारेगा भी’

URI Movie Review: विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘उरी’ 11 जनवरी को रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म की तरफ लंबे समय से सबकी निगाहे हैं। सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म को आदित्य धार ने डायरेक्ट किया है। वहीं फिल्म के प्रोड्यूसर रॉनी स्क्रूवाला है। फिल्म में मेन लीड में एक्टर विक्की कौशल हैं। विक्की के अलावा फिल्म में यामी गौतम, परेश रावल और मोहित रैना भी हैं। फिल्म साल 2016 में उरी (बेस कैंप) में हुए आतंकी हमले और इसके बाद हमारी इंडियन आर्म फोर्स द्वारा पाकिस्तानी आतंकियों पर लिया गया एक्शन ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की कहानी को बयां करता है।

फिल्म का ट्रेलर दर्शकों को बेहद पसंद आया था। फिल्म के ट्रेलर में सुनाई दे रहे डायलॉग्स ही दर्शकों के मन में देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए काफी है। फिल्म का डायलॉग है, ‘आज तक हमारी सहनशीलता को हमारी कमजोरी समझा जाता था। मगर अब नहीं। ये नया हिंदुस्तान है, यह घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।’ वहीं फिल्म में एक डायलॉग और है- ‘फर्ज और फर्जी में बस एक मात्रा का ही अंतर होता है। अगर मैं अब अपने देश और अपने भाइयों के लिए नहीं लड़ा तो मैं अपनी ही नजरों में फर्जी बनकर रह जाऊंगा।’

वहीं फिल्म में एक सीन और है जहां एक शहीद जवान की छोटी सी बेटी अपने पिता की शहादत पर गर्व करती है और आवाज की गर्जना के साथ रोते हुए सेल्यूट करती है। ये दृश्य रौंगटे खड़े कर देता है। कुल मिलाकर फिल्म दिल को छू लेने वाली है। एक्टर विक्की के मुताबिक इस फिल्म में सब कुछ वही दिखाया गया है जो असल में हुआ। इसके अलावा छोटी-छोटी जगहों पर लिबर्टी ली गई है जैसे जवानों के और उनके परिवारों के नाम बदल दिए गए हैं।

स्टोरी प्लॉट : आर्मी ऑफिसर विहान शेरगिल ( विकी कौशल ) को अपनी यूनिट के साथ उरी में हुए घातक आतंकी अटैक के बाद सीमा के पार जाकर पाक आर्मी को सबक सिखाना है। विहान को ही इस पूरे सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देना है और इस अटैक की पूरी प्लानिंग भी विहान को करनी है। इसकी वजह विहान का किसी भी मिशन के लिए की जाने वाली प्लानिंग में मास्टरी और प्लानिंग पर पकड़ है। यही वजह है कि सेना के टॉप आफिसर इस सर्जिकल स्ट्राइक मिशन को उन्हें सौंपने का फैसला करते हैं। इस फिल्म का सेकंड हाफ सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग और ऐक्शन पर फोकस करता है और यही इस फिल्म की यूएसपी है। फिल्म का क्लाइमैक्स इतने जबर्दस्त ढंग से पेश किया गया है कि हॉल में बैठा हर दर्शक क्लाइमैक्स से पूरी तरह वाकिफ होने के बावजूद अपनी कुर्सी से बंधा रहता है। चूंकि इस फिल्म की कहानी विहान के आसपास ही केंद्रित है और इसी के चलते फिल्म के कई अहम किरदार दब कर रह जाते हैं।

ऐक्टिंग और निर्देशन : यकीनन यह देशभक्ति पर बनी एक फिल्म है। फिल्म के ज्यादातर संवादों पर हॉल में जमकर तालियां बजी। विहान के इस संवाद 'वे कश्मीर चाहते हैं और हम उनके सर' पर तो पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा। वॉर के सभी सीन्स जानदार हैं। फिल्म में गोलियां खूब चलती हैं तो जंग के मैदान में लात और घूसे भी खूब चले। फिल्म के ऐक्शन सीन्स देखकर साफ लगता है कि विक्की ने इस फिल्म के लिए खास मेहनत की है। उनकी डायलॉग डिलीवरी परफेक्ट है। कीर्ति कुल्हारी के हिस्से में ज्यादा सीन नहीं आए लेकिन अपने किरदार को कीर्ति ने अच्छे ढंग से निभाया वहीं यामी गौतम की बात करे तो वह कीर्ति पर भारी पड़ी हैं। टीवी स्टार मोहित रैना ने अपने किरदार में जान डाली है। इंटरवल के बाद फिल्म की गति थम सी जाती है। वॉर के कई सीन्स में पाकिस्तान का झंडा दिखाया जाना अखरता है तो फिल्म के कई सीन को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे मेकर इस साल होने वाले आम चुनाव के लिए किसी पार्टी का राजनीतिक प्रचार कर रहे हैं।

क्यों देखें : विकी कौशल की बेहतरीन ऐक्टिंग के साथ साथ फिल्म हमें भारतीय होने का गर्व महसूस कराती है। वॉर के सीन इस फिल्म की यूएसपी हैं। अगर आप वॉर और लीक से हटकर फिल्में देखने के शौकीन हैं तो इस फिल्म को मिस न करे। सिर्फ टाइम पास या फिर बॉलिवुड के चालू मसालों से भरी फिल्में पंसद करने वाले दर्शकों की क्लास 'उरी' से अपसेट हो सकती है।

Categories