शिक्षा

कक्षा 1 से 8 वीं, 9 वीं एवं 11 वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के आगामी कक्षा में प्रमोट करे : गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज : राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा एवं मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता को ज्ञापन भेजकर ’’कोरोना वैश्विक महामारी’’ स्कुली शिक्षा विभाग में 1 से 8 वीं, 9 वीं एवं 11 वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के आगामी कक्षा में सीबीएसई की तर्ज पर प्रमोट करने की मांग की हैं।

वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने बताया हैं कि विश्व स्वास्थ्य संघठन ने कोरोना वैश्विक महामारी को राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय आपदा घोषित किया हैं। ऐसे में राज्य सरकार को इस महामारी से निपटने के लिए काफी समय तक युद्ध स्तर पर कार्य करना पड सकता हैं। ऐसे में देश में लॉकडाउन के मध्यनजर राज्य सरकार को लाखो छात्रों के भविष्य के साथ अभिभावकों की चिन्ताओं पर त्वरित कार्यवाही करते हुए सीबीएसई की तर्ज पर कक्षा 1 से 8 वीं, 9 वीं एवं 11 वीं कक्षाओं की स्थानीय परीक्षाओं के संदर्भ में आवश्यक सकारात्मक कदम उठाते हुए राज्य सरकार को बिना परीक्षा के इन छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का निर्णय लेना चाहिये जिससे राज्य सरकार पर परीक्षा के नाम अनावश्यक वित्तिय संकट उत्पन्न नहीं हो।

इसके लिए आगामी सत्र 2020-21 में किसी भी तरह का व्यवधान नही हो। नया सत्र 1 जुलाई 2020 को नये व अच्छे वातावरण में प्रारम्भ हो सके। 15 अप्रेल 2020 तक उक्त समस्त कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करवाकर लाखों छात्र-छात्राओं के हित में निर्णय करवाने की मांग की।

Categories