खास खबर

लोकडाउन में नही काला बाजारी पे अंकुश, नगर परिषद क्षेत्र में अनेक जनो की हालत विकट

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

जनप्रतिनिधि ओर जनता बने चौकीदार, कोराना से निपटने में बने मददगार:

लोक डाउन के छठवें दिन जिला मुख्यालय पर संक्रमण से बचाने प्रशाशन द्वारा घर तक राशन, सब्जी फल और दवाईयां पहुचाने की व्यवस्था और आवश्यक वस्तुओं की कीमत निर्धारित करने के बावजूद सब्जी विक्रेता आम जन से लूट खसोट करने से बाज नही आ रहे।

जहां पुलिस प्रशासन संक्रमण से बचाने में बेमतलब बाहर घूमने को सख्ती से रोक रही है।और कल डाबा हनुमान जी और अन्यत्र खेत खलिहानों में घास काटने वालो तक को पुलिस ने घर बिठाया।

लेकिन नगर के गली कूचों मोहल्लों में मानवता के दुश्मन काला बाजारी करने वाले प्रतिबंधित गुटका,तम्बाकू ,सेंटेड सुपारी बेचने वाले दुकानदार जम कर कालाबजारी कर निर्धारित दर से दुगुनी राशि वसूल लोक डाउन क़ानून की भी धज्जियां पुलिस की नजरों से बच उड़ा रहे है

जिनके फेर में गुटका तम्बाकू की लत के शिकार सड़को पे घूमते रहते है।जब जिला प्रशासन के निर्देशों पर आवश्यक दवाई की दुकान 10 से 5 तक ही खुलती है।

लेकिन नगर परिषद में आवासीय घरों में बेरोकटोक व्यवसायिकता ओर कालाबजारी हो रही है।सिरोही नगर परिषद क्षेत्र की जनता पूर्णतया लोक डाउन का पालन कर रही है।

ओर सरकारी निर्देशो को पालन कर रही है जिसमे बचाव का पहला काम घर से बाहर नही निकलना है।लेकिन सिरोही नगर परिषद की प्रशाशनिक व्यवस्था पूरे नगर में ढंग से फॉगिंग,ओर सोडियम हाइड्रोक्लोराइट दवाई का भी छिड़काव नही करवा पाई है।

नगर परिषद क्षेत्र में दवाई का छिड़काव पहले सरकारी कार्यालयों व अधिकारियों के यहाँ किया जाता है जो करना भी चाहिए लेकिन जनता का क्या नगर के अनेक वार्डो में प्रभावशाली पार्षद या उनके पति भले जनसेवक बन सेनेटाइजर मशीन कुछ गलियों में दवाई का छिड़काव बगैर सफाई निरीक्षक की मौजूदगी में कराते हो।

पर तीन छोटी स्प्रे मशीनों की पहुच नगर की उन तंग ओर छोटी गलियों तक नही पहुची जहाँ नालियां दुर्गंध से भरी है और मच्छर भिनभिना रहे है। केंद्र व राज्य सरकार के दिशा निर्देशो में कोराना बचाव के उपाय ओर राहत प्रबन्धन में जिला और पुलिस प्रशाषन की टीम युद्ध स्तर पे काम कर रही है और कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए इसकी व्यवस्था की है और जरूरत मन्द तक पुलिस प्रशाषन खाना भी पहुचा रहा है और अनेक दानदाता भामाशाह प्रशासन को भोजन रसद के पैकेट पहुचा रहे है।

लेकिन सिरोही नगर परिषद क्षेत्र के 35 वार्डो में बीपीएल परिवार या जरूरत मन्द को चयनित करने में पार्षदो की भूमिका से अनेक वार्ड मोहल्लों के निवासी नाराजगी व्यक्त कर रहे है और अनेक वार्डो में रियल जरूरत मन्द तक खाद्य सामग्री नही पहुच रही।

पूर्व में भी बीपीएल सर्वे के दौरान चयन पध्दति में अनेक सवाल उठते रहे है।और अब कोराना वायरस में लोक डाउन के दौरान जन प्रतिनिधियों की अहम जिम्मेदारों हो गई है कि वो अपने वार्ड का पूरा ध्यान रखे।हिन्दू वेव के संयोजक ने जिला कलेक्टर,जिला पुलिस अधीक्षक, जिला, पुलिस प्रशासन स्वास्थ्य ,चिकित्सा,ओर स्वास्थ्य कर्मियों को आभार जताया जो दिन रात जान जोखिम में डाल कोराना वायरस के खिलाफ वैश्विक जंग में योद्धा बन अपनी सराहनीय सेवा दे कर मानवता को बचाने में लगे है।

हमे उनका सम्मान करना चाहिए और घर मे बैठ के भी कोराना के खिलाफ जंग लड़ी जा सकती है।

Categories