खास खबर

आमजन को शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना पहली प्राथमिकता सुनिश्चित करें : जिला कलक्टर

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि आमजन को शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना पहली प्राथमिकता सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने आज जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की, विधायकगणों की उपस्थिति में आयोजित बैठक में निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सभी ट्यूबवेल एवं हैंडपंप एवं आरो प्लांट सुचारू रूप से चलाने एवं आगामी गर्मी के मौसम को मध्य नजर रखते हुए पानी की किल्लत नहीं हो इसके लिए आकस्मिक कार्य योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को तुरंत पूरे कराने के निर्देश दिए साथ ही जलदाय विभाग को समस्त जीएलआर पानी की टंकियों की साफ सफाई हेतु निर्देश देते हुए पानी की टंकी के ऊपर सफाई की तिथि आवश्यक रूप से अंकित करने को कहा।

ग्रीष्म ऋतु में पानी की किल्लत से निपटने के लिए ग्रामों का चिन्हिकरण कर चयनित ग्रामों में पेयजल हेतु टैंकर चालू करने के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अवैध कनेक्शनों को तुरंत हटाने एवं अवैध कनेक्शन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने को कहा।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में सतत भ्रमण कर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करें, इसके लिए कार्य योजना तैयार की जाए।

पेयजल आपूर्ति के लिए क्षतिग्रस्त पाईप लाईनों की मरम्मत को कन्टीजेंसी प्लान में सम्मिलित किया जाए। कार्य योजना इस प्रकार तैयार की जाए कि विषम पस्थितियों में भी पेयजल आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहें।

उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल के दृष्टिकोण से स्वच्छ पेयजल पखवाडा आयोजित किया जाए , जिसमें आमजन को भी शुद्ध पेयजल के बारें में जागरूक किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित आर ओ प्लाट व हैण्डपम्पों का भौतिक सत्यापन करवाकर खराब पाए गए हैण्डपम्पों की मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्डपम्पों पर संबंधित हैण्डपम्प मिस्त्री के मोबाइल नम्बर अंकित किए जाए। स्वीकृत कार्यो को तुरन्त शुरू किया जाए , शुरू करने में कोई कठिनाई हो तो उसका निस्तारण कर कार्य शुरू करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में कम दबाव के कारण कई स्थानों पर पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती है, इस व्यवस्था को सही किया जाए। हैण्डपम्पों पर मोटर लगाकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करें

क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि हैण्डपम्पों का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जाए, समय पर उनकी मरम्मत व रख रखाव सुनिश्चित किया जाए । उन्होंने हैण्डपम्पों पर मोटर लगाकर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था करने , ताकि आगामी ग्रीष्म ऋतु में आमजन को पेयजल समस्या से जुझना नहीं पडे।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे कन्टीजेंसी प्लान में नवीन पेयजल योजनाओं को प्राथमिकता देवे इसके लिए क्षेत्रों का चिन्हिकरण करें।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के वक्त क्षेत्रवार विद्युत आपूर्ति बंद रखी जाए ताकि सभी क्षेत्रों में समानरूप से पेयजल वितरित हों सके। ग्रीष्म ऋतु में पेयजल आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था  के लिए नये पेयजल स्त्रोत के प्रस्ताव तैयार किए जाए।

उन्होंने अधिकारियो को जनता जल योजना की समीक्षा करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रीष्म ऋतु के दौरान टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए सुव्यवस्थित कार्य योजना बनाने को कहा।

रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने कहा कि टैंकरों द्धारा पेयजल आपूर्ति की प्रक्रिया आॅनलाईन की जाए ताकि आमजन को इसकी जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि जिले में स्थापित जो आरओ बंद पडे है, उन्हें तत्काल मरम्मत करवाकर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करंे। विधायक ने विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे ग्रीष्म ऋतु में आमजन की पेयजल से संबंधित समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहें।

आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में आदिवासी/ भाखर  क्षेत्र में पेयजल की काफी समस्या रहती है, इसके लिए विशेष प्रयास करें।

बैठक में जन स्वास्थ्य अभिंयात्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ने वर्तमान में पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी देकर पेयजल स्त्रोतों एवं ग्रीष्म ऋतु के लिए अवगत कराया।

Categories