खास खबर

महिलाओं से अधिकारों के प्रति सजग रहने का आवाहन : सुश्री रतन बाफना

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो सिरोही के द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह पर विशेष जन चेतना कार्यक्रम का आयोजन महिला बाल विकास विभाग,महिला अधिकारिता विभाग, ममता संस्थान,महिला चेतना मंच,डाक विभाग के संयुक्त तत्वाधान में उपनिदेशक श्रीमती कमला परमार, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता सुश्री रतन बाफना, सीडीपीओ सुबोध जोशी, महिला कल्याण अधिकारी डिंपल सेन,ममता संस्थान के जिला प्रबंधक वंदना जोनवाल, डाक विभाग के दिनेश सुथार, प्रीति मिश्रा, युवा मंडल अध्यक्ष नटवर सिंह, शिक्षक संघ के अध्यक्ष गोपाल सिंह राव, जिला समन्वयक कल्पेश खंडेलवाल के आतिथ्य में आयोजित किया गया।

उप निदेशक श्रीमती कमला परमार ने मातृशक्ति को अपील की अपनी बेटियों को अधिक से अधिक शिक्षा प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं एवं मातृशक्ति से अपने स्वास्थ्य एवं पोषण का भी समय-समय पर ध्यान रखने की अपील की। वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता सुश्री रतन बाफना ने महिलाओं से अधिकारों के प्रति सजग रहने की अपील की।

बाफना ने महिला चेतना मंच के माध्यम से महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव मदद करने का विश्वास दिलाया। ममता संस्थान के जिला प्रबंधक वंदना जोनवाल मातृशक्ति एवं बेटियों के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण पर जानकारी प्रदान करते हुए मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए विभिन्न सुझाव प्रदान किए।

जोन वाल ने बेटियों के लिए प्रेरणादायक गीत की सुंदर प्रस्तुति भी दी। महिला कल्याण अधिकारी डिंपल सेन ने बेटियों के लिए राजश्री योजना के बारे में जानकारी प्रदान की। डाक विभाग के दिनेश सुथार एवं श्रीमती प्रीति मिश्रा ने सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तृत से जानकारी प्रदान की।

मयूर लोक कला मंडल पाली के द्वारा महिला सशक्तिकरण पर सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के दौरान रंगोली मेहंदी मौखिक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया एवं विजेताओं को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में सहायक कार्यक्रम प्रबंधक ममता संस्थान के प्रवीण कुमार विश्नोई, श्रीमती उत्तम सिंह, श्रीमती मंजू लता खत्री इत्यादि का अच्छा सहयोग रहा।

Categories