खास खबर

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रवेश प्रारम्भ

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिले के पहले महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में कक्षा 1 के प्रवेश चालू हो गये है। जिसकी अंतिम तिथि 16 मार्च है एवं कुल 60 सीटें ही निर्धारित है।

कक्षा 2 से कक्षा 9 तक के प्रवेश दिनांक 5 मार्च से 23 मार्च तक होंगे। हर कक्षा के लिए 60-60 सीट निर्धारित है अतः इन कक्षाओं में रिक्त स्थानों पर ही प्रवेश दिये जायेंगे।

इस विद्यालय को स्थापित हुए अभी एक वर्ष भी पूरा नहीं हुआ है लेकिन विद्यालय ने बुलंदियों के कई झंडे गाड़ दिये है।

वर्ष 2019 में राष्ट्रीय सेवा योजना में राज्य पुरस्कार (State Award in NSS), कुश्ती में जिला विजेता (District Winner in Wrestling), जूडो में जिला विजेता (District Winner in Judo), विज्ञान माडल में जिला विजेता (District Winner in Science Model Competition), गणतंत्र दिवस पर व्यायाम प्रदर्शन में उप विजेता के पुरस्कार प्राप्त कर New Born School के पूत के पैर पालने में दिखने शुरू हो गये है।

इस विद्यालय की प्रार्थना सभा व सांस्कृतिक कार्यक्रम अपने आप में अनूठे व अनुकरणीय है। इसी वर्ष शुरू हुए इस विद्यालय के बच्चे सभी गायन वाद्य यंत्रों के साथ सही सुर, ताल व उचित आरोह अवरोह के साथ गाते है।

इस विद्यालय के नन्हें बच्चों को हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, संस्कृत, कन्नड, नेपाली सहित कई भाषाओं बेबाक गाते हुए सहजता से सुना जा सकता है।

इसके लिए विद्यालय का कर्मठ स्टाफ व प्रधानाचार्य जगदीश सिंह आढा बधाई के पात्र है।

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150वें जन्मवर्ष पर आनन फानन में हर जिला मुख्यालय पर खोले गये इन अंग्रेजी स्कूलों की कुछ कमियाँ हो सकती है लेकिन इन्हें अगले वित्तीय वर्ष में दूर करने का सरकार पूरा प्रयास करेगी। लेकिन खास बात यह है कि स्टाफ पूरा है। आठ कक्षाओं की पढाई के लिए 25 का स्टाफ लगा हुआ है।

हर विषय के दो-दो, तीन-तीन विषय विशेषज्ञ उपलब्ध है, छोटे बच्चों के साथ मातृवत व्यवहार के लिए पर्याप्त महिला स्टाफ, इसके अलावा पुस्तकालय प्रभारी, प्रयोगशाला प्रभारी, कम्प्यूटर लैब प्रभारी, संगीत शिक्षण प्रभारी सहित सभी पद भरे हुए है। कभी कोई कालांश रिक्त नहीं रहता है। इसके लिए अलग से पारी प्रभारी की भी व्यवस्था है।

राज्य सरकार की अति महत्वाकांक्षी इस योजना में अब हर ब्लाक मुख्यालय पर ऐसे सरकारी अंग्रेजी स्कूल इसी सत्र से शुरू किये जा रहे है। सरकार पूरे एक्शन मोड (Action mode) पर है। सरकार ने महात्मा गाँधी विद्यालय का चिन्ह (Logo) भी जारी कर दिया है। बच्चों व शिक्षकों की यूनिफार्म का निर्णय भी अति शीघ्र होने जा रहा है।

सरकार माडल स्कूल की तर्ज पर नये सत्र से NCERT का पाठ्यक्रम, अंग्रेजी पुस्तकों के नया वृहद् पुस्तकालय (Library), नई कम्प्यूटर लैब सहित अन्य सभी सुविधाएं मुहैया करवाने जा रही है।

इस नवीन सत्र से बच्चों को पढाई के बोझ से मुक्त करने के लिए बस्तों का भार कम करने व हर शनिवार को नो बैग डे (No Bag Day) की व्यवस्था लागू कर बच्चों के सर्वांगीण विकास की ओर सरकार प्रयासरत है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देने व वर्ल्ड लेवल की स्कूलें स्थापित करने के बाद सभी राज्य सरकारों ने अपने अपने राज्य में शिक्षा पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दिया है।

सारांशतः यही कहा जा सकता है कि राज्य सरकार की यह योजना आमजन के लिए व विशेषकर गरीब तबके के लिए अत्यन्त ही उपयोगी सिद्ध हो रही है क्योंकि यहाँ कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षा पूर्णतया निःशुल्क है। कक्षा 9 के लिए नाम मात्र के शुल्क के साथ सभी सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है।

Categories