खास खबर

विद्यालयों में कम्प्युटर शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया शुरू करना सराहनीय निर्णय : गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज :-राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा को ज्ञापन भेजकर राजकीय विद्यालय में कम्प्युटर शिक्षक कैडर की बजट में की गई घोषणा के मध्यनजर अविलम्ब राज्य सरकार द्वारा लगभग 14 हजार कम्प्युटर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने की कार्यवाही पर संगठन ने खुशी जताकर राज्य सरकार के कार्य की सराहना की हैं।

संगठन के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने ज्ञापन में बताया हैं कि तत्कालीन राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कम प्रधानाचार्य को कार्य व्यवस्था को चाक चौबन्द करने जिम्मेदारी सौप दी लेकिन पूरे पांच वर्ष कम्प्युटर शिक्षक लगाने का कह कर कम्प्युटर शिक्षक की नियुक्ति नहीं करने से प्रधानाचार्य को शिक्षक के भरोसे पंचायत क्षेत्र में कम्प्युटर संबन्धी कार्य की व्यवस्था सुचारू करवाने से शिक्षण व्यवस्था में भी बाधा उत्पन्न होती रही।

गहलोत सरकार के आते संगठन स्तर पर राज्य सरकार से हुई वार्ता में प्रत्येक सैकण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी स्कूलों में कम्प्युटर शिक्षकों को नियुक्त किये जाने की पुरजोर मांग की जिस पर मुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री ने संगठन को पीईईओ की व्यवस्था को सुधारने का आश्वासन दिया था।

वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने 19 फरवरी 2020 को माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं प्रधानाचार्यों की ब्लॉक स्तरीय वाकपीठ में राउमावि बडगांव में अपने उद्बोधन में कहा था कि वर्तमान गहलोत सरकार राजकीय विद्यालय में कम्प्युटर शिक्षक लगाने के प्रति गम्भीर है जिसके सकारात्मक परिणाम शीध्र ही आ जायेंगे। अगले दिन ही सरकार द्वारा कम्प्युटर शिक्षक कैडर की बजट में की गई घोषणा से राज्य भर के शिक्षको एवं पीईईओ में खुशी की लहर छा गई। कम्प्युटर शिक्षक की भर्ती के बाद स्कूलों में सूचना आदान प्रदान करने में आसानी होगी। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता पर भी सुधारात्मक प्रभाव पडेगा।

Categories