खास खबर

जेकेडी इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिकोत्सव में छात्र छात्राओ ने दी जोरदार प्रस्तुति

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जे के डी इंटरनेशनल स्कूल सिरोही का द्वितीय वार्षिकोत्सव बड़े ही हर्षाल्लास और मनोरंजन से परिपूर्ण, भव्य रंगीन सजावट के साथ पनिहारी गार्डन में मनाया गया।

इस द्वितीय वार्षिकोत्सव का नामकरण धिन तक धिन मृदंगम रखा गया जिसके पीछे गीत संगीत नृत्य व भिन्न वाद्य यंत्रों की धनि का थीम था।

कार्यक्रम का शुभारंभ सांय 6 बजे हुआ जिसमें मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर सिरोही, एस के सोलंकी तथा विशिष्ट अतिथि महेंद्र मेवाड़ा सभापति नगर परिषद सिरोही का सानिध्य, आशीर्वाद एवं प्रेरणा रहा। सर्वप्रथम दोनों अतिथिगण ने माता सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि चुन्नीलाल पुरोहित मनोरा तथा छोगालाल राजगुरु कैलाश नगर का भी सानिध्य रहा।

उपरोक्त सभी अतिथिगणों को विद्यालय के प्रथक प्रथक कार्मिको द्वारा माल्यार्पण, साफा पहनाकर तथा श्रीफल प्रदान कर अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वप्रथम श्री गणेश वंदना से हुआ पूरे कार्यक्रम में मुख्यतः तीन थीमों पर प्रदर्शन, नृत्य, ड्रामा, विभिन्न स्वास्थ्य उपयोगी क्रियाओं जैसे कोडो मार्शल आर्ट्स, देशभक्ति गीत, योग क्रियाएं, पिरामिड निर्माण, स्वच्छता संदेश पर कक्षा पी.जी. से यूकेजी के विद्यार्थियों ने भिन्न-भिन्न देशों के लोकप्रिय नृत्यो का उनके गीत बोलो पर भव्य प्रदर्शन किया। इसमें पीजी के विद्यार्थियों ने ब्राजील, नर्सरी प्रथम वर्ग ने सऊदी अरब, नर्सरी द्वितीय वर्ग ने चीन, पाल. के.जी. ने रूस और अफ्रीका तथा यू.के.जी. के विद्यार्थियों ने अमेरिका के डिस्को नृत्य नृत्य प्रस्तुत किया।

इसी क्रम में आगंतुक सम्मानित अतिथियों, अभिभावकों तथा अपार जन समूह को श्री मनोज पुरोहित ने अपने ओजस्वी भाषण से संबोधित किया तथा कम समय में विद्यालय की प्रगति को प्रस्तुत करते हुए संकल्प दोहराया कि अतिशीघ्र ही भविष्य में इस विद्यालय को शैक्षिक नवाचारो तथा मूल्य परख, कंप्यूटर आधारित तकनीकी शिक्षण तथा भाषा निपुणता के कौशल और उनकी अभिव्यक्ति पर श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त होंगे।

कलेक्टर ने विद्यालय आयोजकों का आभार प्रकट किया एवं शिक्षा की नवीनताओं को सिखाने, संस्कार युक्त नागरिक तैयार करने के लिए विद्यालय को प्रेरित किया। जिला कलेक्टर ने अभिभावकों को भी विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शक और अच्छा साहित्य पढ़ने की सलाह दी। विशिष्ट अतिथि माननीय मेवाड़ा ने विद्यालय के त्वरित विकास एवं सिरोही में बाल प्रतिभाओं को समुचित शिक्षा संस्थान उपलब्ध कराने हेतु मनसा ब्रह्माजी शिक्षण संस्थान का आभार व्यक्त किया। उन्होने शिक्षकों व अभिभावकों को भविष्य के अच्छे नागरिकों बनाने हेतू अपना कर्तव्य याद दिलाया।

विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती डिंपल मेवाड़ा ने सत्र 2019-20 का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जिसमें विद्यालय की 2 वर्ष में दुगनी प्रगति की उपलब्धियों को रेखांकित किया। विद्यालय में इस समय 350 विद्यार्थी एवं 40 का स्टाफ है। विद्यालय में विभिन्न शैक्षिक, सह शैक्षिक तथा अनेक गतिविधियों पर प्रकाश डाला। पारितोषिक वितरण में अनेक विद्यार्थियों को अलग-अलग क्षेत्रों में उनकी उपलब्धि पर जिला कलक्टर सिरोही के द्वारा पारितोषिक किया गया। सत्र के सर्वश्रेष्ठ छात्र के रूप में प्रियवर्धनसिंह तथा सर्वश्रेष्ठ छात्रा के रूप में भाग्यश्री को शील्ड प्रदान किया गया। विभिन्न ऋतु के थीम में कक्षा एक ने ग्रीष्म ऋतु नृत्य, कक्षा 2 ने वसंत ऋतु, कक्षा 3 ने वर्षा ऋतु तथा कक्षा 4 शीत ऋतु के नृत्य पर आकर्षक वेशभूषो तथा मनमोहक गीतों पर नृत्य प्रस्तुतियां दी।

कार्यक्रम में पिता बेटी का एक विशिष्ट नृत्य था जिसमें पांच अलग-अलग पिताओ ने अपनी पांच पुत्रीयो के साथ अत्यंत भावनात्मक गीत और नृत्य किया जिसे दर्शकों ने बहुत सराहा तथा करतल ध्वनि की। कार्यक्रम में पांच अलग-अलग पिताओं ने अपनी पांच पुत्रीयों के साथ अत्यंत भावनात्मक गीत और नृत्य किया जिसे दर्शकों ने ही बहुत साराहा तथा करतल ध्वनि की। कार्यक्रम का कलर थीम में केसरिया रंग, सफेद रंग, हरा रंग तथा तिरंगा रंग पर देशभक्ति, प्रेरणादायक उत्साही बोलो के साथ नृत्य प्रस्तुतियां कक्षा 5, 6, 7, 8 के विद्यार्थियों ने की। ये सभी रंगारंग कार्यक्रम अत्यंत प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के समापन पर दवे ने समस्त अतिथि आगंतुकों का आभार प्रकट किया तथा सहयोग के लिए धन्यवाद प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री मंशा परमार, ज्योति वतवानी ने सफलता पूर्वक किया। समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रमो का संचालन प्रियंका सिंदल और जीनल सिंघवी तथा उनकी समस्त सहयोगी शिक्षिकाओं ने किया।

Categories