खास खबर

प्रस्तुतियों में दिखी नौनिहालों की उड़ान

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

- अजीम प्रेमजी स्कूल के आठवां वार्षिकोत्सव को शानदार प्रस्तुतियों ने यादगार बनाया

सिरोही अजीम प्रेमजी स्कू्ल मांडवा का आठवां वार्षिकोत्सिव ‘उड़ान’ पूरे उल्लानस से मनाया गया। सर केएम स्कूल के मैदान में देर शाम आयोजित कार्यक्रम में नौनिहालों की प्रस्तुातियों ने समां बांध दिया। समरसता एवं पर्यावरण संरक्षण के थीम पर नन्हेम-मुन्ने विद्यार्थियों ने नृत्य, गीत के साथ प्लेय एवं ड्रामा की प्रस्तु ति देते हुए नागरिकों से समरस समाज की स्थोपना का संदेश दिया, जहां मनुष्य के साथ धरती पर रहने वाले अन्य प्राणी भी हमारे लिए उतने ही महत्वनपूर्ण हैं।

आयोजन स्थल पर एक ओर अजीम प्रेमजी फांउडेशन जिला संस्थान एवं अजीम प्रेमजी स्कूल का प्रस्तावित नक्शा एवं शैक्षिक गतिविधियों से संबंधित तस्वीवरें लगी थीं, जो जिले की शिक्षा के उज्जवल भविष्य की ओर ध्यान दिला रहा था।

कार्यक्रम की शुरुआत वेलकम सांग से हुई, जिसमें आगंतुकों का स्वागत विद्यार्थियों ने गीत के माध्यकम से किया। तत्पश्चात कक्षा पांच के विद्यार्थियों ने ‘हो शुभारंभ....’गीत पर सामूहिक नृत्य  से कार्यक्रम का आगाज किया। इसी क्रम में कक्षा एक के विद्यार्थियों ने ‘एस से होता है स्कूंल...’, कक्षा दो के विद्यार्थियों ने ‘गॉड अल्लाह...’ गीत पर नृत्यत की प्रस्तुति दी। कक्षा तीन के विद्यार्थियों ने ‘हरी भरी ये ...’ गीत के माध्यलम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने का प्रयास किया। कक्षा सात के विद्यार्थियों ने भांगड़ा एवं कक्षा आठ की छात्राओं ने कजरी ‘कैसे खेले जैबू सावन में कजरिया...’गीत पर नृत्यथ कर क्षेत्रीय संस्कृ ति की खूबसूरती को सामने रखा।

इसी क्रम में कक्षा छह के सभी विद्यार्थियों ने छत्तीतसगढ़ी गीत ‘गांव छोड़ब नाही, जंगल छोड़ब नाही...’पर नृत्य कर जनजातीय अस्मिता को जीवंत कर दिया, जहां उनको उजाड़कर खदान खोदे जा रहे हैं, बांध बनाए जा रहे हैं। ऐसे में गंगा, यमुना, नर्मदा, सुवर्णरेखा से लेकर तमाम नदियां सूखी पड़ी हैं।

जनजातीय समाज किस तरह से पर्यावरण से घनिष्टमता से जुड़ा हुआ है, यह सब स्प ष्टन हो रहा था। कक्षा चार के विद्यार्थियों द्वारा कई गीतों एवं मुखड़ों को ड्रामा के रूप में पेश किया गया, जो काफी आकर्षक रहा। सिंघम से लेकर महाभारत एवं प्रेमपरक व हास्यर गीतों पर तैयार इस ड्रामे में नन्हेक-मुन्नेै बच्चों ने पूरे आत्मथ विश्वाहस के साथ परफॉर्म किया। कक्षा पांच के विद्यार्थियों ने ‘से नो टू टॉबैको... ’ प्ले के माध्यिम से नशे के दुष्परिणाम को सामने रखा।

लगभग साढ़े तीन घंटे चले कार्यकम में छात्र-छात्राओं ने शिक्षा से लेकर पर्यावरण, क्षेत्रीय से लेकर देश भक्ति हर रंग के गीत-नृत्या की प्रस्तु ति दी। कक्षा सात के विद्यार्थियों ने ‘ना काटो मुझे ...’के माध्यकम से पेड़-पौधों के संरक्षण का संदेश दिया, तो कक्षा आठ के विद्यार्थियों ने‘से नो टू प्लायस्टिक...’के माध्यकम से प्लास्टिक से उत्पन्न गंभीर समस्या की ओर ध्यान दिलाया। गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों...’ पर कक्षा छह के विद्यार्थियों की प्रस्तु।ति ने देश प्रेमी सैनिकों की कुर्बानी को जीवंत कर दिया। नृत्य.-गीत-प्ले की इन शानदार प्रस्तुतियों का समापन विद्यार्थियों ने फिल्मी. गीत ‘गजबण पानी नेचाली... ’पर नृत्य- से किया।  

शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहरवासियों ने भागीदारी की, जिसमें शिक्षा विभाग के साथ कई अन्य विभागों के अधिकारी शामिल रहे। उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा जिले में शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए अजीम प्रेमजी स्कूल के विद्यार्थियों का उत्सा्हवर्धन किया।

सर्व शिक्षा अभियान के सहायक निदेशक मूलशंकर मेघवाल ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा विभाग के साथ मिलकर पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहा है। यह संस्था् जिस तरह से निस्वागर्थ भाव से कार्य कर रही है, उसके अनुरूप हमें भी इनके साथ चलने का प्रयास करने की जिम्मेदारी बनती है। हम यह उम्मीहद करते हैं कि आने वाले समय में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के साथ मिलकर हम अपने जिले में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे। संबोधन की इस कड़ी में समग्र शिक्षा अभियान के एपीसी कांतिलाल खत्री ने कहा कि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन समरसता में विश्वायस करता है। समाज के सभी वर्गों का कल्याण हो, इसके लिए यह संस्था कार्य कर रही है। हम लोगों का प्रयास होगा कि साथ मिलकर चलें ताकि अपना सिरोही शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्था्पित करे, जहां गरीब से अमीर सभी के लिए गुणवत्ता, पूर्ण शिक्षा उपलब्धे हो। फाउंडेशन द्वारा इस क्षेत्र में किए जा रहे प्रयास प्रशंसनीय हैं। एसीबीईओ आनंदराज आर्य एवं सरपंच मांडवा इंदिरा देवीने भी नन्हेत-मुन्नेा बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए हर संभव सहयोग का आश्वावसन दिया। इसी क्रम में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के शोभन सिंह नेगी एवं अमोल काटे  ने अपने उद्बोधन में फाउंडेशन के कार्यों को सामने रखा। अजीम प्रेमजी स्कूल के प्रिंसिपल रमाकांत प्रसाद ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को बुके देकर स्वाोगत किया।

Categories