खास खबर

समग्र विकास में पंचायतराज की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

ग्राम पंचायत के शुभारंभ व विद्यालय क्रमोन्नत

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने कहा है कि गांवों के समग्र विकास में पंचायतराज की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। खुशी की बात है भेव गांव अब स्वतंत्र रूप से ग्राम पंचायत में बदल गया है ऐेसे में गांव व इससे जुड़ा क्षेत्र अब तेजी से विकास की अग्रसर हो सकेगा। वे शुक्रवार को भेव में नव गठित ग्राम पंचायत के शुभारंभ व विद्यालय क्रमोन्नत को लेकर आयोजित समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि भेव गांव पहले वागसीन पंचायत का हिस्सा था। ग्रामीणों की मांग पर वे भेव को स्वतंत्र रूप से पंचायत का दर्जा दिलाने को प्रयासरत थे।

मुख्यमंत्री ने उनकी मांग को जायज मानते हुए भेव को पंचायत का दर्जा दे दिया। अब गांव व इससे जुड़े गांवों के विकास को अलग से फंड मिल सकेगा एवं कई तरह की योजनाओं का सीधा लाभ इस पंचायत को मिल सकेगा। उन्होंने बेतहाशा बढ़ती जनसंख्या को विकास में बाधक बताते हुए कहा कि अगर यह रफ्तार यंू ही जारी रही तो वो दिन दूर नहीं है जब भारत विश्व में जनसंख्या के दृष्टिकोण से पहले नंबर पर होगा।

हमें इस समस्या पर गंभीर होना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा जीवन में सफलता की कुंजी है। माध्यमिक से उच्च माध्यमिक में विद्यालय क्रमोन्नत होने से अब यहां पढने वाले विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।

इसका सर्वाधिक लाभ गांव की उन बेटियों को मिल सकेगा जो आर्थिक व अन्य कारणों से अन्यत्र पढ़ाई के लिए नहीं जा पाती थी। उन्होंने घुंघट प्रथा को अभिशाप बताते हुए कहा कि समय की मांग है कि अब मातृ शक्ति को अनावश्यक घंूघट प्रथा से बचना होगा। मंच संचालन देवेंद्र सोलंकी नेतरा ने किया।
कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष हरीश राठौड़ रूखाड़ा, ग्राम विकास अधिकारी ललितकुमार के अनुसार विकास अधिकारी प्रमोद दवे एवं शिवगंज सीबीइओ इन्दिरा वर्मा का आतिथ्य रहा। अतिथियों का परंपरानुसार तरीके से साफा व माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस दौरान निवर्तमान सरपंच पूरणसिंह देवड़ा, गजेंद्रसिंह देवड़ा, गमनाराम, कन्हैयालाल, एसएमसी अध्यक्ष सूराराम, प्रधानाध्यापक दिनेशकुमार घांची, हड़मतसिंह देवड़ा, मोहनसिंह, नारायणसिंह देवड़ा, बाबूलाल गर्ग, मंछाराम मीणा, भलाराम, मूपाराम भील, हरिसिंह, महावीरसिंह समेत कई ग्रामीण मौजूद थे।

Categories