खास खबर

सिरोही शहर को हेरिटेज लुक देने के लिए करें हर संभव प्रयास : विधायक संयम लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही शहर की ऐतिहासिक व अनेक रियासत कालीन इमारतों, मंदिरों, बावडियों इत्यादि का संरक्षण करने के लिए हेरिटेज वाॅक का आयोजन किया गया।

जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण एवं सांस्कृतिक धरोहरो के संरक्षण को लेकर विधायक संयम लोढा, जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, अति0 जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक, सभापति महेन्द्र मेवाडा के नेतृत्व में हेरिटेज वाॅक का आयोजन किया गया। आज प्रातः 9 बजे हेरिटेज वाॅक डाक बंगले से प्रारंभ हुई। शहर के डाक बंगले से, पुराना भवन, बाल मंदिर, महाविद्यालय, सरकेएम स्कूल, मां़़ मंदिर, रतन बावडी, कनक बावडी, नीलकंड महोदव, सारणेश्वर दरवाजा, पदमनाथ मंदिर, बग्गीखाना , झालरावाव, खारीवाव, सरजावाव दरवाजा, सरजावावडी, चम्पावाव, लाखेलाव तालाब, धरावतीवाव इत्यादि का अवलोकन करते हुए अभिभूत हुए। प्राचीन बावडियों के द्धारा जल सरंक्षण प्राचीन शैक्षिक संस्थाओं की उपादेयता ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहर एवं पर्यावरण के परम्परागत संरक्षण पर प्रकाश डाला गया। जेल में अवलोकन के पश्चात् परिसर में स्थापित महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया एवं विधायक संयम लोढा को जेल प्रशासन की ओर से चरखा व झंडा मय स्टेड लकडी का भेंट किया।  

विधायक संयम लोढा ने समस्त ऐतिहासिक धरोहरों की साफ-सफाई एवं नियमित रूप से रख -रखाव के निर्देश दिए ताकि उनका हेरिटेज लुक बना रहें। महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति स्थापित करने के लिए निर्देश देकर कहा कि भविष्य में राष्ट्रपिता से संबंधित समस्त कार्यक्रम इसी विद्यालय में किए जाए। जिले के अन्य महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में भी इसी प्रकार की कार्यवाही के निर्देश दिए गए। पार्को व उद्यानों की नियमित सफाई करवाते हुए उन्हें हेरिटेज लुक दिया जाए। शहर की समस्त वाबडियों को लोहे की जालियों से कवर करने के निर्देश दिए ताकि साफ -सफाई बनी रहें , निडौला तालाब में बरसात के पानी के स्त्रोतों की पूर्ण जानकारी लेकर कार्यवाही की जाए। सरकेएम विद्यालय की मुख्य दीवार के समानान्तरण हो रहें निर्माण कार्य को रूकवाने के निर्देश दिए गए ताकि भवन का हेरिटेज लुक समाप्त नहीं हो।

विधायक लोढा ने हम एक सिरोही एक नारा देते हुए शहर वासियों से अपील की कि वे  आने वाली पीढी के लिए शहर की धरोहर, हरियाली, पर्यावरण एवं सांस्कृतिक को बनाए रखने के लिए अपना सकारात्मक सहयोग प्रदान करें। शहर की पुरानी इमारतों , भवनों को हेरिटेज लुक देने के लिए सेवा निवृत विशेषज्ञों की सेवाए ली जाए। पार्को एवं बगीचों को हेरिटेज लुक देते हुए उसमें लगे फव्वारों की मरम्मत करवाई जाकर नियमित रख रखाव किया जाए। समस्त ऐतिहासिक धरोहरों पर लगे शिलालेखों की साफ-सफाई करवाकर उन्हें संरक्षित किया जाए।  

 

शहर के हेरिटेज लुक के लिए कार्य योजना पर विचार विमर्श हुआ। बावडियों के रख रखाव एवं संरक्षण के लिए रामझरोखा स्थित चम्पावती बावडी को जेल विभाग को देने के निर्देश दिए गए , वहीं नगर परिषद के अधिकारियो को हेरिटेज सिरोही के लिए कार्य योजना तैयार करने के लिए निर्देशित किया ।

अंत में हेरिटेज वाॅक के समापन अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में सभा आयोजित हुई। सभा में विधायक सयंम लोढा ने कहा कि प्रति वर्ष सिरोही स्थापना दिवस मनाया जाए, उसमें प्रवासी व स्थानीय लोगो की सहभागिता सुनिश्चित करे ताकि आने वाली पीढी को सिरोही के इतिहास की जानकारी हो सके। सभा में जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण , सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया।

जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने सिरोही शहर को हेरिटेज लुक देने के लिए सरकारी व गैर सरकारी भवनों के एक जैसा कलर कर सिरोही की एक पहचान बनाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर की जानता जागरूक होकर लुफ्त हो रहें हेरिटेज को उभारे, उन्हें संरक्षित करें ताकि शहर का हेरिटेज लुक प्रदर्शित हो। सबसे पुराने पेड को जननी वृक्ष के रूप में स्थापित कर पूर्ण संरक्षित किया जाए।

अति0 जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक ने शहर की जनता से अपील कि शहर को हेरिटेज लुक देने के लिए सुझाव देवे ताकि उन पर क्रियान्विति की जा सके।

इस मौेके पर पुलिस अधीक्षक कल्याणम मीणा, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, उप सभापति जितेन्द्र सिंघी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राजेश कुमार, नगरपरिषद के आयुक्त शिवपालसिंह, महेन्द्र सिंह, जेल उपाधीक्षक प्रदीप लाखवत, जिला स्तरीय अधिकारीण समेत वार्ड पार्षदगण व अन्य आमजन साथ थे।  

Categories