खास खबर

नुक्कड़ नाटक से मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का प्रचार...

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

मिशन इंद्रधनुष में कलाकार लोकसंगीत, नुक्कड़ नाटक से दे रहे टीकों की जानकारी
                 
सिरोही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की भारत सरकार के प्रादेशिक लोक सम्पर्क ब्यूरो सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, जयपुर व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिरोही के द्वारा पिण्डवाडा ब्लॉक के गांवों में मिशन इन्द्र धनुष 2.0 टीकाकरण के बारे में मीरा लोक कला मण्डल नागौर द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा। इस कार्यक्रम में कलाकारों ने गीत, लघु नाटक के माध्यम से दर्शकों को मिशन इन्द्र धनुष 2.0 पर बच्चों के सम्पूर्ण टीकाकरण की जानकारी दी जा रही।

दल के कलाकारों ने प्रभावी अभिनय के जरिए महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं तथा बच्चों को टीकाकरण से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी जा रही है। लोक कलाकारों ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मिशन इंद्रधनुष 2.0 में बच्चों को खसरा, क्षय, पोलियो, हेपेटाइटिस, गलघोंटू, टिटनेस, काली खांसी, निमोनिया व डायरिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए टीके लगाए जाते हैं और किसी भी बच्चे को इससे वंचित नहीं रखा जाए। दल प्रमुख राम गोपाल ने बताया की महिला का और बच्चे का जच्चा बच्चा रक्षक कार्ड अवश्य बनवाएं। जिससे पता चल जाए कि कौन सा टीका पिछला कब लगा था और अगला कब लगेगा।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राकेश कुमावत ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान में उन बच्चों को शामिल किया गया है जो नियमित टीकाकरण अभियान से वंचित रह जाते हैं। इस अभियान के तहत टीकाकरण से वंचित जिले के बच्चों को दस तरह की बीमारियों से बचाने के लिए टीके लगाए जा रहे हैं।

Categories