खास खबर

अप्रशिक्षित शिक्षाकर्मी, पैरा टीचर एवं कुक कम हेल्पर के मानदेय को दुगना किया जाए : गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज :-राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा को ज्ञापन भेजकर राजकीय विद्यालय में पोषाहार बनाने वाली कुक-कम-हेल्पर का मानदेय 1320 से बढाकर 3000 रू. करने एवं 21 वर्षों से सेवा देने के बावजूद शिक्षाकर्मी, अप्रशिक्षित पैराटीचर्स के मानदेय को बजट सत्र में बढाकर दुगुना करवाने की मांग की है।

संगठन के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने ज्ञापन में बताया हैं कि राज्य सरकार द्वारा पिछले छः वर्षो में राजकीय विद्यालयों में पोषाहार बनाने वाली कुक-कम-हेल्पर का मानदेय 1 हजार से बढाकर 1320 किया था यानि मात्र 320 रू की बढोतरी कर उनका शोषण किया जा रहा हैं। इस महंगाई के दौर में 1320 रू मासिक में अपना घर चलाना सम्भव नहीं होने के साथ विद्यालयों की पोषाहार की गुणवत्ता पर भी इसका प्रभाव पडना स्वभाविक हैं। इतने कम मानदेय से विद्यालयों में कुक-कम-हेल्पर लगाने में विद्यालय प्रशासन को काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है। पोषाहार की गुणवत्ता बेहतर बने इसके लिए मिड-डे-मिल बनाने वाली कुक-कम-हेल्पर का मानदेय प्रति दिन 100 रू के हिसाब से 3000 रू. करवाकर राज्य की हजारों कुक-कम-हेल्पर महिलाओं के परिवारो को राहत दिलवाने की मांग की हैं।

साथ ही 21 वर्षो से राजकीय विद्यालयों में बेहतर सेवा देने के बावजूद शिक्षाकर्मी एवं अप्रशिक्षित पैराटीचर्स को मानदेय 7850 रू. ही मिल रहे हैं जबकि आधे से अधिक पैराटीचर्स एवं शिक्षाकर्मी प्रशिक्षित हो चुके हैं इनके मानदेय में आज तक कोई खास बढोतरी नही होने से इनके दैनिक जीवन संकट मय हो गया हैं। इनके मानदेय को नये बजट सत्र में दुगुना करवाकर राहत प्रदान करवाने की मांग की।

Categories