खास खबर

31 वां राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह का हुआ आगाज

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, विधायक संयम लोढा, जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा, अति0 जिला कलकटर रिछपालसिंह बुरडक, सभापति महेन्द्र मेवाडा द्धारा शहर के अंहिसा सर्किल पर रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर 31 वां राष्ट्रीय सडक सुरक्षा सप्ताह का आगाज किया गया ।

यह रैली शहर के मुख्य मार्गो से होती हुई पुनः राजकीय महाविद्यालय सिरोही में पहुंची।

प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

सिरोही महाविद्यालय के सेमीनार हाॅल में ‘‘ युवा शक्ति के माध्यम से परिवर्तन ’’ नामक थीम पर आधारित प्रदर्शनी के अवलोकन पश्चात् मुख्य अतिथि के रूप में विधायक संयम लोढा ने कहा कि वाहन चालते समय यातायात नियमों की पालना करनी चाहिए। उन्होंने दुपहिया वाहन के वक्त हैलमेट और चार पहिया वाहन चालते समय सीटबैल्ट पहकर वाहन चालने की नसीहत दी ।

उन्होंने पुलिस प्रशासन से कहा कि सरकारी आदेशों के बावजूद क्षमता से अधिक वाहनों चलते है, उस पर कार्यवाही होनी चाहिए। इसी प्रतिबद्धता से कार्य हो और यातायत नियमो की पालना करवाना, उस पर कार्यवाही करना, प्रशासन का दायित्व है,
इसकी पालना पुरी तरह से होनी चाहिए।

जन जागृति को लेकर आसपास में यातायात नियमो की पालना के लिए प्रेरित करें , जो नियम बनाए है, उसकी पालना होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सडक दुर्घटनाओं में जिस परिवार में दुर्घटना से मौत या घायल हो जाता है, उसकी स्थिति बहुत ही खराब होती है।

जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने कहा कि मनाया जाने वाला यातायात सप्ताह या गतिविधि तक समिति नहीं है बल्कि हमेशा से वाहन चालते समय नियमों की पालना ही अपनी जहन में बिठाएंगे। बिना हैलमेट वाहन बिलकुल ही चलाए एवं सामाजिक व सार्वजनिक स्थलों पर यातायात नियमों के बारें में जागृति लाए तथा पूर्णतः यातायात नियमों की पालना करते हुए वाहनों को चलाए तभी यह उद्देश्य सार्थक होगा। उन्होंने कही उदारण देकर समझाया।

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने दुर्घटनाओं के आकडे बताते हुए कहा कि स्वंय द्धारा नियमों की पालना करने पर ही दुर्घटनाओं पर रोकथाम या आकडे कम हो सकते है। इसके लिए युवा पीढी आगे आएं और सकंल्प ले कि यातायात नियमों की पालना करेंगे। उन्होंने यह भी बात कहीं कि दुर्घटना होने पर उसकी पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है।  

सभापति महेन्द्र मेवाडा ने कहा कि किसी पुलिस के भय से नियमो की पालना नहीं करें बल्कि अपनी सेफ्टी के लिए यातायात नियमों की पालना करने की बात कहीं।

इस कार्यक्रम का संचालन जिला परिवहन अधिकारी कानसिंह परिहार ने कहा कि यातायात नियमों को दर्शाती हुई यह प्रदर्शनी 10 फरवरी तक आम जन के लिए खुली रहेगी एवं कार्यक्रम समाप्ति पर धन्यवाद भी ज्ञापित किया। एल एण्ड टी के मूलचंद खिची द्धारा फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक, अति0 पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नु, पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन, परिवहन निरीक्षक पुष्पेन्द्रसिंह, छगन मालविय, वाहन यूनियन के पदाधिकारी, कालेज के व्याख्याता, छात्र-छात्राएं इत्यादी मौजूद थे। सेंटपाॅल स्कुल में परिवहन निरीक्षक छगनलाल मालवीय एवं सहायक निरीक्षक  मुपाराम मीणा ने सभागार में उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ सदस्य को सडक सुरक्षा व ट्रेफिक नियमों की जानकारी दी।

Categories