शिक्षा

स्वाइन फ्लू से 7 दिनों में 2 मौतों के बाद जिले में चिकित्सा विभाग का अलर्ट, पहले दिन 1.50 लाख घरों में जांच

स्वाइन फ्लू को लेकर जिले में चिकित्सा विभाग ने अलर्ट घोषित कर दिया है। 7 दिनों में 2 मौतों के बाद विभाग और इनके अधिकारियों में चिंता का माहौल है। इसके चलते जिले में संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए 528 लोगों की टीम बनाई है। यह टीमें प्रत्येक घर में जाकर सर्वे भी करेगी। पहली बार ऐसा हो रहा है कि चिकित्सा विभाग ने अपनी टीमों को पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर 3 दिनों में पूरे जिले में स्क्रीनिंग करने का जिम्मा सौंपा है। मंगलवार को सर्वे शुरू कर दिया गया। पहले दिन 1 लाख 51 हजार 218 घरों का सर्वे किया। जानकारी के अनुसार पिछले सात दिनों में स्वाइन फ्लू से एक युवक व एक महिला की मौत हो गई थी। दोनों की सोजत क्षेत्र से थे। पहले युवक में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद उसे जयपुर ले गए, जहां उनकी मौत हो गई। इसके दो दिन बाद ही एक युवती में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि की गई और उसकी भी इलाज के दौरान जोधपुर में मौत हो गई। इसके बाद विभाग में हरकत में आ गया और 528 लोगों की टीम बनाई। यह टीम तीन दिनों तक पूरे जिले में संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग कर उनका उपचार शुरू करेगी। 

पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर तीन दिनों तक चलेगा जिले में सर्वे, संदिग्ध मरीजों की करेंगे स्क्रीनिंग : यह स्क्रीनिंग कार्यक्रम पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर शुरू किया गया है। सभी बीसीएमओ को तीन दिन में अपने ब्लाक में सभी गांवों का सर्वे कर संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग करनी होगी। स्क्रीनिंग के दाैरान सामने आने वाले संदिग्ध मरीजों को टेमीफ्लू देकर उनका इलाज शुरू किया जा रहा है। 

सात दिनों में सोजत क्षेत्र से सामने आए थे दो स्वाइन फ्लू के मरीज, इलाज के दौरान एक की जयपुर में और एक महिला मरीज की जोधपुर में हुई थी मौत 

चौपड़ा. स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा अधिकारी एवं एएनएम घर-घर जाकर सर्वे किया। 

जिले में अलर्ट लेकिन....शहर में सर्वे नहीं, क्योंकि पहले स्वाइन फ्लू का मरीज आएगा और इसके बाद होगा अलर्ट 

स्वाइन फ्लू के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी इसे कंट्रोल करने में लग गए है। लेकिन पाली शहर में अभी तक स्वाइन फ्लू को लेकर सर्वे नहीं हुआ। यहां तक सोजत पीएमओ ने भी अपने क्षेत्र में सर्वे शुरू करवा दिया, जबकि बांगड़ अस्पताल में भी लगातार सर्दी-जुकाम के मरीजों की ओपीडी बढ़ती जा रही है।

 

पहले सर्वे की रिपोर्ट 

528 टीमें में डॉक्टर से लेकर एएनएम और एलएचवी, खुद सीएमएचओ भी टीम में, सर्वे कर की घर के बाहर मार्किंग 

पूरे जिले में सर्वे के लिए 528 टीमें बनाई गई है। इसमें डॉक्टर से लेकर एएनएम और एलएचवी तक शामिल है। इसके अलावा ब्लाक के अनुसार 10 अधिकारियों की टीम बनाई गई है जो मॉनिटरिंग कर रही है। इसमें खुद सीएमएचओ भी शामिल है। वहीं टीम जहां भी सर्वे कर रही है उसके घर के बाहर मार्किंग भी कर रही है। मॉनिटरिंग टीम में सीएमएचओ डॉ. एसएस शेखावत के साथ ही डॉ. दीपक तंवर, डॉ. विकास मारवाल, केसी सैनी, भवानी सिंह, डॉ. अंकित माथुर, डॉ. चंद्र सिंह शेखावत, डॉ. संजय शर्मा और वीरेंद्र वैष्णव शामिल है। 

 

स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा 

1 जनवरी 2018 से लेकर 24 दिसंबर 2018 तक

 

https://www.bhaskar.com/rajasthan/sirohi/news/medical-department-alert-in-district-after-2-deaths-in-7-days-from-swine-flu-150-lakh-houses-in-the-first-day-070636-3511164.html

Categories