खास खबर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ समस्या निराकरण के निर्देश दिये -गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज :-राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने जिला निर्वाचन अधिकारी सिरोही सुरेन्द्रकुमार सोलंकी से मुलाकात कर बीएलओ के रूप में कार्य करने वाले शिक्षकों की विभिन्न सेवारत समस्याओं का निराकरण करने की मांग पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के उपखण्ड अधिकारी

सिरोही-रेवदर-आबुपर्वत को संगठन के ज्ञापन पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
संघ (प्रगतिशील) के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने 3 जनवरी को जिला निर्वाचन अधिकारी सिरोही सुरेन्द्रकुमार सोलंकी को बीएलओ के रूप में कार्य करने वाले शिक्षकों की विभिन्न सेवारत समस्याओं का निराकरण करने की मांग की जिस पर तत्परता से जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के उपखण्ड अधिकारी सिरोही-रेवदर-आबुपर्वत को संगठन के ज्ञापन पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

ज्ञापन में बीएलओ के रूप में कार्य करने की अवधि 4 घण्टे से अधिक नहीं हो, राजकीय अवकाश के दिनों में बीएलओ के रूप में कार्य करने की अवधि 6 घण्टे से अधिक न हो, राजकीय अवकाश के दिन कार्य के बदले आनुपातिक रूप से उपार्जित अवकाश स्वीकृत की जाये, बीएलओ को मानदेय 500 रू. प्रति माह के स्थान पर 1500 रू.प्रति माह दिये जाने के आदेश किये जाये, बीएलओ के रूप में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति शिक्षक की इच्छा के बगैर नहीं की जाये, बीएलओ के रूप में शिक्षक की प्रतिनियुक्ति जिस विद्यालय से की जा रही हैं वहां कम से कम प्राथमिक विद्यालय में 3 एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में 5 शिक्षक कार्यरत हो जिससे स्कूल का शिक्षण कार्य प्रभावित नहीं हो, बीएलओ के रूप में कार्य करने वाले शिक्षक को निलम्बित अथवा बर्खास्त करने जैसी सजा नही दी जाये।

उक्त सजा से कई शिक्षक बेवजह आत्महत्या की ओर अग्रसर नहीं हो, बीएलओ के रूप में कार्य करने वाले शिक्षकों को पुरा मान सम्मान दिया जाये, प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ के साथ सहायक बीएलओ की भी नियुक्ति की जाये जिससे बीएलओ की अनुपस्थिति में सहायक बीएलओ चुनाव सम्बन्धित कार्य सम्पन्न करा सके, मतदान दिवस पर बीएलओ को चुनाव पार्टी के आने से लेकर चुनाव सम्पन्न होने एवं चुनाव पार्टी के रवानगी तक सम्पुर्ण जिम्मेदारी निभाने के बावजूद चाय-नास्ता हेतु 150 रू. प्रतिदिन दिये जाते हैं जबकि मतदान अधिकारी को 400 रू. प्रतिदिन दिये जाते हैं। बीएलओ को भी मतदान अधिकारी के समान मानदेय दिया जाये, बीएलओ के रूप में प्रतिनियुक्त शिक्षक की सडक हादसे या किसी भी तरह की दुर्घटना पर नियमानुसार मुआवजा राशि 20 लाख रू. की राशि बीएलओ के परिवारों को अविलम्ब दिलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाये।

Categories