खास खबर

एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने किया नुक्कड नाटक

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्टिंग हरीश दवे

सिरोही राजकीय महाविद्यालय सिरोही में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवें दिन रक्षा का प्रारंभ मां सरस्वती के बंधन से प्रारंभ हुआ उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर के अवसर पर और गांधीजी के 150वीं जयंती वर्ष पर गोद लिए हुए बस्तियों में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के लिए रैली निकाली गई डॉ रीना श्रीवास्तव जिला समन्वयक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया मेघवाल वास में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के दौरान स्वयंसेवकों ने घर-घर जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी स्वच्छता नशा मुक्ति कचरे का निस्तारण किस तरीके से किया जाए आदि अनेक चीजों की जानकारी दी गई स्वयंसेवकों ने दो नुक्कड  नाटक किये। एक नुक्कड़ नाटक महिला भ्रूण हत्या बालिका शिक्षा महिला सशक्तिकरण से जुड़ा था

जिसमें लक्ष्मण, भैरु सिंह, अंजलि, पुखराज, अस्मिता, ज्योतिका, कृष्णा, झीणा, ऊर्मिला, हिना और अंजलि माली ने भाग लिया। दूसरा नुक्कड़ नाटक सामाजिक समस्याएं नशा मुक्ति आदि मुद्दों से जुड़ा था

जिसमें बलवंत डॉली आकांक्षा अंकित सेजल कपिला प्रवीण शिवानी पायल पूजा ने भाग लिया। बौद्धिक सत्र में स्वयंसेवकों को शिक्षक बनने के लिए मार्शल आर्ट जूडो कराटे और लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए जिसमें लड़कियों ने बड़े उत्साह से प्रश्न पूछ कर जिज्ञासा का समाधान कराया मार्शल आर्ट विशेषज्ञ प्रशांत ने छात्राओं को किस तरीके से अपनी रक्षा करनी है इसके तरीके बताएं।

एक अन्य प्रसार भाषण में महिला बाल विकास एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी श्री शरद जोशी ने महिला उत्थान विकास पर विद्यार्थियों से से परिचर्चा की। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी व कैरियर परामर्श पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ने अपने अनुभव के आधार पर विद्यार्थियों से बातचीत की।

विद्यार्थियों को बताया के हिंदी व अंग्रेजी केवल एक माध्यम है जो हमारी प्रगति में बाधक नहीं है ।हमें नियमित अध्ययन करना होगा समाचार पत्रों को भी अपने अध्ययन में शामिल करें। उनके वक्तव्य को विद्यार्थियों ने ध्यान से सुना और अपनी शंकाओं को दूर किया 11 की तैयारी कैसे की जाए और जीवन में समय प्रबंधन पर चर्चा की।  

उपभोक्ता दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित किया और बताया कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 पर चर्चा की तथा संशोधित उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के बारे में जानकारी कंजूमर एक्ट व कंजूमर अधिकारों पर चर्चा करते हुए स्वयंसेवकों को प्रेरित किया कि कोई भी वस्तु खरीदते समय बिल अवश्य लें ।

क्रय विक्रय से संबंधित विभिन्न सावधानियों को बरतने का आह्वान किया । जन सेवकों ने मुख्य परिसर में साफ-सफाई का कार्य भी किया।

Categories