खास खबर

जनजाति समाज उच्च पदों पर हैं अब उनकी जिम्मेदारी है उन्हें आगे बढाने के लिए आरक्षण का लाभ दिलाये : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

आदिवासी परिवारों को 70 साल में एक बार भी आरक्षण का लाभ नही मिला है, सयम लोढा ने कहा कि जनजाति समाज के जो लोग उच्च पदों पर पहुंचे अब उनकी जिम्मेदारी है

कि वे जिन आदिवासी परिवारों को 70 साल में एक बार भी आरक्षण का लाभ नही मिला है, उन्हें आगे बढाने के लिए आरक्षण का लाभ दिलाने की जमीन तैयार करे। उन्होंने कहां कि आरक्षित वर्ग के अधिकारियों को यह समझना चाहिए कि उन्हें जो यह पद मिला है वो समाज को मिले हुए आरक्षण के कारण मिला है। यह आरक्षण उनका व्यक्तिगत नही है।

वैसे भी हम दुनिया में क्या लेकर आये है, हमे नाम, पद, पैसा, प्रतिष्ठा जो कुछ भी मिला है समाज के कारण मिला है। अब समाज का ऋण चुकता करने के लिए हमे तैयार रहना चाहिए। 

लोढा शिवगंज के राजीव गांधी टाउन हॉल में मारवाड मीणा महासभा के तत्वाधान में आयोजित जालोर, पाली, सिरोही के प्रतिभावान छात्र-छात्रा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने समारोह में उपस्थित संत भानारामजी का जिक्र करते हुए कहां कि उनकी प्रेरणा से गौतमजी क्षेत्र में मीणा समाज के युवाओं ने अच्छा वृक्षारोपण किया है, वो हमेशा श्रेष्ठ आत्मा है। उनका संचित पुण्य है कि वे सन्यास को प्राप्त हुए।

आदमी की पुरानी जिंदगी खत्म हो जाता है, पुराना नाम खत्म हो जाता है, रिश्ते नाते खत्म हो जाते है और सन्यास में नया जीवन शुरू होता है। हम सब आध्यात्म की शरण में रहेगे तो अपनी क्षमता का श्रेष्ठतम प्रदर्शन कर समाज के लिए उपयोगी हो सकेगे।

उन्होंने लोगो से कहां कि वे अपने बच्चो की प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान दे। बुनियाद मजबूत होगी तो वे जीवन में सफल हो सकेगे। उन्होने अपने हाल ही के बडा लोटीवाडा विद्यालय के अनुभव का जिक्र करते हुए कहां कि उन्हें यह जानकार अत्यन्त गिलानी हुई कि हमारा 8वीं कक्षा का विद्यार्थी अंग्रेजी के एक शब्द की स्पेलिंग नही लिख पाया। उन्होंने कहां कि बच्चो के लिए स्कूल के चयन में विशेष ध्यान रखना चाहिए।

लोढा ने समाज की ओर से दिये गये ज्ञापन पर कहां कि वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को उनकी मांगो के संबंध में अवगत करांऐगे। उन्होंने घोषणा की कि वे अपने इसी कार्यकाल में राडबर होकर गौतमजी जाने वाली सडक समाज को बनाकर देंगे। 

कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक सिरोही कल्याणमल मीणा, सुमेरपुर से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ रंजू रामावत, कस्टम विभाग के संयुक्त आयुक्त पी आर मीणा, देवकिशन मीणा, आयकर अधिकारी हनुमानसहाय मीणा, सेवानिवृत पुलिस अधिकारी वीजाराम मीणा सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया।

इस अवसर पर प्रतिभावन छात्र-छात्राओं को सोने व चांदी के मेडल से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां भी दी गई। कार्यक्रम में भंवर मीणा, छगन मीणा, वागाराम मीणा, प्रकाश मीणा, तिलक मीणा आदि ने भी विचार प्रकट किये। इससे पूर्व अतिथियों का माल्यार्पण, साफा व स्मृति चिंह देकर सम्मान किया गया।

Categories