खास खबर

बच्चे कोरे कागज की तरह है हम जैसा चाहे वैसी इबारत लिख सकते हैं : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्टिंग हरीश दवे

विधायक संयम लोढ़ा द्वारा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय लोटीवाडा (बडा) में विद्यार्थियों से अध्ययन संबंधित जानकारी प्राप्त करने पर अत्यंत निराशाजनक तस्वीर सामने आई। लोढा ने आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों से आज का वार ब्लैक बोर्ड पर अंग्रेजी में लिखने का कहा इस पर पहले तो कोई भी लिखने के लिए इच्छुक नहीं हुआ फिर एक लड़की ने लिखा तो वह भी गलत लिखा।

लोढा ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षकों को बुलाया और कहा कि हम कैसा पढ़ा रहे हैं। इस विद्यालय में सिर्फ शिक्षकों की तनख्वाह पर आम जनता का करीब दो लाख रूपया प्रतिमाह खर्च हो रहा है और हमारा आठवीं कक्षा का एक भी विद्यार्थी अंग्रेजी में वेडनस-डे नहीं लिख पा रहा है। बच्चे कोरे कागज की तरह है हम जैसा चाहे वैसी इबारत लिख सकते हैं।

उन्होंने शिक्षकों को चेतावनी दी कि अपना काम मेहनत से करें नहीं तो कार्यवाही होगी।

लोढा ने बच्चों से मिड डे मील व दूध की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। विद्यालय में विधायक के दौरे की जानकारी मिलने पर लोटीवाडा (बड़ा) के ग्रामीण एवं पूर्व सरपंच मदन सिंह इत्यादि विद्यालय परिसर में आए। लोढ़ा ने उनसे कहा कि आपको विद्यालय की शिक्षण व्यवस्था की जानकारी रखनी चाहिए। आपके बच्चों की पढ़ाई ढंग से नहीं हो रही है।

आठवीं कक्षा में तो सरकार सभी बच्चों को पास कर देती है लेकिन 9वी में फिर बच्चे फेल हो जाते हैं।

लोढ़ा ने नारादरा पंचायत के शिक्षा अधिकारी रमेश रावल को भी फोन कर कहा कि वे अपने अधीनस्थ विद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था पर ध्यान दे। लोढा के साथ पूर्व प्रधान अचलाराम माली, उपप्रधान मोटाराम देवासी, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष रामलाल पुरोहित, भुराराम मेघवाल, सामेलाराम आदि साथ थे।

Categories