खास खबर

गांधीजी की 150 वीं जयन्ति के अवसर पर गांधी पार्क की बदलेगी तस्वीर 

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्टिंग हरीश दवे

सिरोही का पहला वाई फाई उद्यान व महिला पुरूषो के लिए ओपन जीम की भी होगी सुविधा

सिरोही महात्मा गाँधी के 150 वें जन्म जयन्ति वर्ष पर विधायक संयम लोढा ने नगर के कई दशकों से अवहेलना का शिकार गांधी उद्यान को संवारने का बीड़ा उठाया और इसके विकास का ब्लू प्रिंट बनाकर इसे पहली बैठक में प्रस्तुत करके फेज वाइज इसके विकास का प्रस्ताव पारित करवाने का निर्णय लेते हुए आयुक्त शिवपालसिंह राजपुरोहित व अधिशाषी अभियन्ता महेन्द्र चैधरी व सभापति महेन्द्र मेवाड़ा के साथ गांधी पार्क का निरीक्षण किया व आवश्यक निर्देश दिए।

तीन बत्ती स्थित गांधी उद्यान जिला मुख्यालय का सबसे बड़ा उद्यान है। करीब डेढ़ दशक से ज्यादा समय से यह अनदेखी का शिकार था। यूं हरियाली वगैरह पूरी है, लेकिन फिर भी यह पार्क से ज्यादा जंगल नजर आता था। पीडब्ल्यूडी के उद्यान विभाग के अंदर था। यहां पर पहले इसके निरीक्षक की पोस्ट थी।

एक दशक पहले इस पोस्ट को खतम कर दिया गया। तबसे यह उद्यान सिर्फ एक माली के भरोसे चल रहा था। डेढ़ दशक से इसकी सुध नहीं ली गई।

सिरोही के गांधी उद्यान का प्रस्तावित डिजायन

सरकार बदली विधायक बदले तो इसके विकास का मार्ग खुला। सबसे पहले पूर्व जिला कलक्टर संदेश नायक ने सीएसआर से इसके विकास के लिए चर्चा की। फिर नगर परिषद को इसकी जिम्मेदारी सौंपी, लेकिन तब यह परवान नही चढ़ पाया।

नए जिला कलक्टर सुरेन्द्रसिंह सोलंकी के आने पर नगर परिषद ने इसमें साफ सफाई आदि करवाई। अभी तक यह उद्यान पीडब्ल्यूडी के पास ही था। ऐसे में इसकी देखरेख नहीं हो पाती थी। फिर विधायक के हस्तक्षेप से कुछ दिनों पहले ही इसे नगर परिषद को हस्तगत किया गया। अब इसके विकास का ब्लूप्रिंट और डिजायन आ चुका है।
सिरोही में गांधी उद्यान का अवलोकन करते सिरोही विधायक संयम लोढ़ा करीब सवा करोड़ खर्च की मंशा

गांधी उद्यान करीब पचास हजार वर्गमीटर में फैला हुआ है। इस पर नगर परिषद करीब अस्सी लाख रुपये खर्च करने की मंशा रखती है। वहीं विधायक ने बच्चों के लिए स्पेशल जोन विकसित करने के लिए नगर परिषद सिरोही को पचास लाख रुपये विधायक मद से उपलब्ध करवाने को भी आश्वस्त किया है।

विधायक संयम लोढ़ा ने गांधी उद्यान का अवलोकन करने के बाद इसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग जिम की व्यवस्था करने और बच्चों के लिए स्पेशल जोन बनाने के लिए जयपुर के उद्यानों का भ्रमण करने की राय भी दी है।

यह होगा इस उद्यान में

इस उद्यान का डिजायन बनकर आ गया है। इसके अनुसार अब इसका प्रवेश सर्किट हाउस के पास से होगा। हाईवे स्थित दरवाजे से बच्चों की सुरक्षा को खतरा होने के मद्देनजर बंद रखे जाने का प्रस्ताव है। इसमें एंट्रेंस एरिया पर मूर्ति लगाई जाएगी। इसके अलावा रंगीन बागीचा, सेंट्रल ग्रीन एरिया, स्कलपचर यानि मूर्तियों के लिए क्षेत्र, प्ले एरिया, बटरफ्लाई पार्क, एम्फी थियेटर, पेव्ड प्लाजा, जोगिंग पार्क, पेवेलियन, जिम और योगा क्षेत्र होगा। बाहर पार्किंग जोन अलग होगा।

आयुक्त, नगर परिषद सिरोही शिवपालसिंह राजपुरोहित ने बताया कि डिजायन बनकर आ गया है। विधायक को दिखाकर मार्गदर्शन के बाद काम शुरू कर देंगे। बैठक में प्रस्ताव रखने के बाद टेंडर निकाल देंगे।

अलग-अलग फेज में करीब अस्सी लाख रुपये खर्च करने का विचार है तथा महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग जिम एरिया और बच्चों के जोन को और बेहतर करने के लिए जयपुर के उद्यानों को देखने की राय दी है। बच्चों के जोन को आकर्षक बनाने के लिए विधायक मद से पचास लाख रुपये अलग से देने का भी कहा है।

Categories