खास खबर

एजुकेट गल्स संस्था द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्वयं सेवक दिवस 12वाॅं स्थापना दिवस मनाया बालिका व एल्युमनी ग्रुप का किया सम्मान

सिरोही ब्यूरो न्यूज़
रिपोर्टिंग हरीश दवे

सिरोही एजुकेट गर्ल्स संस्था द्वारा सिरोही के सार्दुलपुरा वाटिका सारणेश्वर रोड़ पर अंतर्राष्ट्रीय स्वयं सेवक दिवस तथा संस्था का जिला स्तरीय 12वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अमर सिंह देवड़ा एडीपीसी (समसा) ,डीईओ गंगा कलावन्त,उपनिदेशक (महिला अधिकारिता विभाग) अंकिता राजपुरोहित एसीबीईओ दीपक गहलोत , एपीसी दुर्गश गर्ग ,एपीसी कांति लाल खत्री,अनिल गुप्ता, नरेंद्र सिंह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। अतिथियों ने इस कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। अमर सिंह देवड़ा एडीपीसी ने टीम बालिकाओ को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समाज मे वास्तविक बदलाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं सेवक के रूप मे कार्य करने की आवश्यकता है। देवड़ा ने बताया कि हर माँ- बाप ठान ले कि मेरी बेटी को मै पढ़ाऊंगा तो कुछ भी असंभव नही हैं सिर्फ पहल करने वाला चाहिए वो पहल की मददगार हमारी टीम बालिका हैं। साथ ही जिला शिक्षाधिकारी (माध्यमिक) गंगा कलावन्त ने उदाहरण देते हुए कहा कि वर्तमान समय मे समाज मे हो रहे सकारात्मक बदलाव के पीछे स्वयं सेवकों की बड़ी भूमिका है। ने कहा कि बालिका शिक्षा महत्वपूर्ण है।

संस्था परिचय जिला प्रबंधक अजय लावरे द्वारा :-

सिरोही संस्था प्रबंधक अजय लावरे ने बताया कि एजुकेट गल्स संस्था की स्थापना 2007 में हुई थी। यह एक गैर लाभकारी संस्था हैं। यह संस्था भारत के ग्रामीण एवम् शैक्षणिक रूप से पिछड़े क्षेत्रोँ में समाज के विभिन्न हितधारको के साथ मिलकर शिक्षा में सुधार के लिए काम करती हैं। संस्था का प्रोग्राम माँडल सामुदायिक स्वामित्व पर आधारित हैं। जहा संस्था लक्ष्य प्राप्ति के लिए मौजूद सरकारी और सामुदायिक संसाधनों का बेहतर उपयोग करते हुए, नामांकन में बढोत्तरी, ठहराव में वृद्धी और बच्चों के सीखने के स्तर में बेहतर परिणाम लाने के लिए कार्य कर रही है। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला प्रबंधक ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। साथ ही स्वागत भाषण जिला कार्यक्रम अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई द्वारा प्रस्तुत किया गया।

संस्था से (ऑपरेशन हैड) डॉ. पल्लवी सिंह द्वारा बताया गया:-

कि इस काम को अंजाम देने के लिए हर गाँव में एक टीम बालिका, स्वयं सेवक, हैं, जो गाँव में बच्चों, माता-पिता, शिक्षकों, एस.एम.सी. के सदस्यों और समुदाय के अन्य लोगों को एक मंच पर लाने का प्रयास करता हैं, ताकि सभी मिलकर अपनें गांव को शिक्षा की दिशा में अग्रसर बना सके। टीम बालिका की थीम मेरा गाँव मेरी समस्या मै ही समाधान पर मजबूती से कार्य करने वाली सभी टीम बालिकाओ को धन्यवाद ज्ञापित भी किया।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन :-

इस अवसर पर स्टाफ व टीम बालिका ने अनेक देश भक्ति , शिक्षा पर्द संगीत पर अपनी प्रस्तुति दी,
एल्युमनी ग्रुप का हुआ सम्मान:- पूर्व टीम बालिका रहे वर्तमान में सरकारी सेवा में अपनी सेवा देने वाली 15 टीम बालिकाओ को सम्मानित किया गया। जिसमें प्रवीण देवासी शिक्षक, श्रवण कुमार शिक्षक, जितेन्द्र कुमार शिक्षक , चंदा देवी आशा सहयोगिनी, चेल कंवर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,मंजू परमार पंचायत सहायक सहित सदस्यों ने अपने टीम बालिका से जुड़े हुए अनुभव साँझा किये साथ ही उन सभी को सम्मानित किया गया।

इन अतिथियों की रही कार्यक्रम में उपस्थिति :-

एडीपीसी अमर सिंह देवड़ा, जिला शिक्षाधिकारी गंगा कलावन्त, उपनिदेशक अंकिता राजपुरोहित, एसीबीईओ दीपक गहलोत, एपीसी कांति लाल खत्री, एपीसी दुर्गश गर्ग,आरपी सुनील गुप्ता ,पीओ नरेंद्र सिंह , डॉ. पल्लवी सिंह,मनोज उपाध्याय,मुंबई मुख्यालय से सादिका सहित स्थानीय टीम उपस्थित रही।

कार्यक्रम का संचालन :-

जिला कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई व ब्लॉक अधिकारी विपुल कुमार जोशी ने किया। इस अवसर पर स्टाफ व टीम बालिका उपस्थिति रहे।

Categories