खास खबर

वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियां कारगर इन्हें अपनाएं: संयम लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्टिंग हरीश दवे

सिरोही आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग की ओर से जोधपुर सम्भाग के चार दिवसीय आरोग्य मेले का शुभारम्भ सिरोही के नेहरु पेवेलियन (दशहरा मैदान) में हुआ ।

कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक संयम लोढ़ा एवं जिला कलक्टर श्री सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने फीता काट कर विधिवत रूप से किया।
तत्पश्चात् शिविर लगाई गई विभिन्न आयुर्वेद स्टॉलों व प्रदर्शनी का अवलोकन किया ।

मेले के उद्घाटन मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए विधायक श्री संयम लोढ़ा ने कहा कि आयुर्वेद ,होम्योपैथी,यूनानी के अलावा भी जितनी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियाँ हैं सभी कारगर हैं एवं इनका हमारे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं इसलिए आमजन को इन्हें अपनाना चाहिए। उन्होंने  जिला कलक्टर की बात को अपने उद्बोधन में अग्रेषित करते हुए कहा कि मन और शरीर का बहुत गहरा सम्बन्ध है, हमें चिकित्सा करते समय सकारात्मक उर्जा से रोगी कि सेवा करनी चाहिए ,यदि चिकित्सक ऐसा करते हैं तो सकारात्मक परिणाम अवश्य प्राप्त होंगे। 

 

जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि सभी चिकित्सा पद्धतियों का समन्वय जनहित में है,सभी चिकित्सा पद्धतियां पूर्णतरू वैज्ञानिक हैं एवं इनका आपस में कोई प्रतिद्वन्द नहीं हैं। भिन्न भिन्न पैथी के चिकित्सकों को एक दूसरे को रोगी रेफर करने से परहेज नहीं करना चाहिए,सभी का एक ही उद्देश्य है कि रोगी को स्वास्थ्य लाभ मिले।

आयुर्वेद विभाग की जोधपुर सम्भाग की अतिरिक्त निदेशक डॉ.प्रेमलता श्रीमाली ने विधायक महोदय एवं जिला प्रशासन से निवेदन किया कि सिरोही जिले में आबू रोड़ के आसपास 50 बीघा जमीन पर राज्य स्तरीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र विकसित किया जाना प्रस्तावित है।

आयुर्वेद विभाग को वांछित भूमि उपलब्ध करवाने में सहयोग करें । मेला प्रभारी डॉ.घनश्याम शर्मा ने बताया कि आरोग्य मेले में जटिलतम एवं गम्भीर रोगों पर  परामर्श प्रदान करने के लिए जिले के लगभग 35 विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी चार दिन के लिए सिरोही आरोग्य मेले में लगाई गई है। होम्योपैथी के अतिरिक्त निदेशक डॉ.राम प्रकाश शर्मा ने बताया कि मेले में होम्योपैथी कि दवाइयां उपलब्ध हैं एवं चिकित्सा अधिकारी अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वागत भाषण वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ.केशव भारद्वाज , द्वारा दिया गया। उन्होंने सम्मानित मंचस्थ अथितियों के समक्ष सिरोही जिले की विभागीय आवश्यकताओं का उल्लेख भी किया।

इस मौके पर नगर परिषद सभापति महेंद्र मेवाड़ा, उप सभापति जितेन्द्र सिंघी व अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

उप निदेशक आयुर्वेद डॉ.सामंतालाल मीणा ने बताया कि मेले में संभागीय स्तरीय मेले में प्रथम दिन 250 के करीब आमजन ने पंजीयन करवाया और यह मेला 4 दिसम्बर तक प्रातः 10 बजे से सांय 6 बजे तक जिला औषध नियंत्रक डॉ.अनिल परमार, रोगी अपने साथ अपनी पुरानी जांचे आदि लाकर विशेषज्ञों से परामर्श ले रहें हैं। मेले में स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य की रक्षा के महत्त्व को दर्शाने हेतु आयुर्वेद,होम्योपैथी एवं अन्य वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों के मूल भूत सिद्धांतो का एवं औषधीय पौधों का आकर्षक प्रदर्शन किया गया।

Categories