शिक्षा

सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2019 दिनांक पत्रक: जारी किए गए व्यावहारिक कार्यक्रमों की अनुसूची, कुंभ मेले के कारण पूर्व निर्धारित तारीखें।

सीबीएसई ने सीबीएसई 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए कार्यक्रम जारी किया है। परीक्षा 16 जनवरी से 15 फरवरी के बीच इलाहाबाद में छोड़कर आयोजित की जाएगी जहां इसे कुंभ मेला के कारण प्रीपेन किया गया है।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीबीएसई कक्षा 10 12 बोर्ड परीक्षा 2019 - व्यावहारिक और आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किया है। सीबीएसई द्वारा साझा परिपत्र के अनुसार, कक्षा 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षा 16 जनवरी से 15 फरवरी, 2019 तक आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम पिछले वर्षों के समान ही है। अनुसूची में एकमात्र परिवर्तन यह है कि इलाहाबाद शहर में व्यावहारिक आकलन 1 जनवरी, 2019 से कुंभ मेला के कारण शुरू होगा।

 साथ ही, स्कूलों को सलाह दी गई है कि व्यावसायिक विषयों का व्यावहारिक संचालन करने के लिए जो फरवरी के उत्तरार्ध में आयोजित किया जाएगा, जनवरी के भीतर आयोजित किया जाएगा और फरवरी में पूरा किया जाएगा। बोर्ड का उल्लेख है कि ऐसे छात्रों की संख्या अपेक्षाकृत कम है।

बदले में, स्कूल बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथियों के भीतर अपने संबंधित संस्थानों के लिए व्यावहारिक परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित करेंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सटीक तिथियों के लिए अपने संबंधित स्कूलों से जांच करें। स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया है कि एक सत्र में व्यावहारिक परीक्षा के लिए 20 से अधिक छात्र उपस्थित नहीं होंगे। सीबीएसई 12 बोर्ड परीक्षा परीक्षा 201 9 के साथ सीबीएसई 10 बोर्ड परीक्षाओं के साथ अंतिम तिथि पत्र दिसंबर 2018 के अंत तक होने की उम्मीद है।

Categories