खास खबर

सिरोही नगर परिषद् चुनावी घमासान निर्दलीयों की भरमार में हो सकता हैं उल्ट फेर

सिरोही ब्यूरो न्यूज़
रिपोर्ट हरीश दवे

भाजपा व कांग्रेस में सभापति के दावेदार हो सकते हैं भीतरघात के शिकार 

विधायक संयम लोढ़ा ने कांग्रेस के अलावा निर्दलीयों को उतार भाजपा को घेरने की करी कोशिश

सिरोही नगर परिषद् के चुनावो को लेकर 35 वार्डो में घमासान छिड चुका हैं जिसमें कुल 144 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है तथा कांग्रेस पार्टी का चुनावी कार्यालय खोलने के साथ भाजपा व कांग्रेस तथा निर्दलीयों के चुनावी कार्यालय खुल चुके हैं तथा अपने अपने समर्थको के साथ प्रत्याशी घर घर जाकर वोट देने की मनुहार कर रहे है

और मतदाताओ को धोक लगा रहे है। इस बार के चुनावो में भाजपा में टिकट वितरण के बाद गहरा असन्तोष छा गया है और टिकट नहीं मिलने से वंचित अनेक वार्डो में खुली बगावत से भाजपा प्रत्याशीयों के ऊपर खतरा मंडरा रहा हैं। यही स्थिति कांग्रेस पार्टी की भी है।

जिसमें 35 वार्डो में टिकट देने में विधायक संयम लोढ़ा की चली तथा जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य को भी चुनावी कार्यालय खोलने के दौरान उनके साथ में आना पड़ा पर कांग्रेस में सभापति के दावेदार मनोहर मेवाड़ा व अखिलेश मोदी भी सभापति बनने के दाम में कांग्रेस के साथ निर्दलीयों पर भी चुनाव प्रचार में हर प्रकार का समर्थन दे रहे है।

भाजपा में सभापति पद के उम्मीदवार विरेन्द्र सिंह चैहान को कांग्रेस के दावेदार पूर्व पार्षद जितेनद्र ऐरन से कडी टक्कर मिल रही हैं और वार्ड नम्बर 21 से भाजपा प्रत्याशी व प्रदेश भाजपा नेता सुनिल व्यास के खिलाफ भी बागी भाजपा पार्षद व प्रत्याशी जितेन्द्र खत्री ने बगावत कर बागी नामांकन भर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। 

सिरोही नगर परिषद् चुनावो में वार्ड सं. 01 से भाजपा प्रत्याशी हेमलता पुरोहित का मुकाबला दुबारा चुनाव लड रही कांग्रेस पार्षद पिंकी रावल से हैं वहीं वार्ड सं. 02 में अमृत सुथार के सामने कांग्रेस प्रत्याशी, महेन्द्र कुमार मेवाडा की स्थिति मजबूत दिखाई दे रही है। इसी प्रकार वार्ड सं. 03 से कांग्रेस प्रत्याशी जितेन्द्र ऐरन का मुकाबला भाजपा प्रत्याशी विरेन्द्र सिंह चैहान से है जिसमें विक्रम सिंह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे है और इसी प्रकार वार्ड सं. 04 से भाजपा की रिपिटेड पार्षद लता पटेल के सामने कांग्रेस की कस्तु देवी का मुकाबला है तो वार्ड सं. 05 में भाजपा ने नये चेहरे बीएसएनएल के पूर्व कर्मचारी दाऊ सिंह चैहान को कांग्रेस के मारूफ हुसैन कुरैशी के सामने मैदान में उतारा है।

 

वार्ड सं. 06 से भाजपा व कांग्रेस दोना पार्टी के प्रत्याशी सभापति की दावेदारी में चुनाव लड रहे हैं जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी अखिलेश कुमार मोदी का मुकाबला भाजपा जिला उपाध्यक्ष व प्रत्याशी अशोक पुरोहित से हैं जहां कांग्रेस व भाजपा में निर्दलीय चुनाव लड रहे अजित सिंह सोलंकी, थानाराम, रामाराम, लक्ष्मण, दलपत, चम्पालाल सेन, विनोद मालवीय दोनो प्रमुख पार्टी के प्रत्याशीयों का गणित बिगाड रहे है तथा इसी प्रकार वार्ड सं. 07 से कांग्रेस के गोपाल इण्डियन का मुकाबला भाजपा से चार बार जीत चुके प्रत्याशी मगनलाल मीणा से है।

वहीं वार्ड सं. 08 से भजपा प्रत्याशी शीतल कुमारी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी सीतादेवी से हैं जिसमें निर्दलीय गुलाबी ने भी ताल ठोक दी है।
वार्ड सं. 09 से भाजपा ने प्रत्याशी गोविन्द कुमार माली पर दाव लगाया हैं जिनका मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी महेन्द्र कुमार माली जाति बाहुल्य से इस वार्ड में निर्दलीय योगेश माली, दीपाराम व श्रीकांत माली भी चुनाव लड रहे है और इसी तरह वार्ड सं. 10 से भाजपा ने युवा चेहरे व पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष गोपाल माली पर दाव लगाया हैं जिनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी सुरेन्द्र से हैं तथा निर्दलीय नरेन्द्र व हरीश कुमार भी समीकरण बिगाड रहे है एवं वार्ड सं. 11 से भाजपा ने पूर्व पालिका उपाध्यक्ष सुरेश सगरवंशी पर दाव लगाया हैं

जिनके सामने कांगेस ने राहूल माली को प्रत्याशी घोषित किया हैं इस वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी रतन कुमार व हीरालाल कुम्हार भी वोटो में सेंधमारी कर रहे है। 
वार्ड सं. 12 से भाजपा ने माईनोरिटी बाहुल्य वार्ड में गजाला खांन को मैदान में उतारा हैं जिनका कड़ा मुकाबला कांग्रेस की युवा नेत्री व पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ज्योति तोलानी को मैदान में उतारा हैं तथा भाजपा में टिकट नहीं मिलने से निर्दलीय प्रत्याशी मंजुला रावल ने बगावती तेवर से चुनाव लड़ रही है। इसी प्रकार वार्ड सं. 13 से भाजपा से नितिन व कांग्रेस से वीसाराम और निर्दलीय से राजाराम के बीच चुनाव होगा एवं वार्ड सं. 14 से भाजपा ने बसंती डांगी और कांगे्रस ने बालिका देवी बालिकादेवी को मैदान में उतारा है जिन्हे निर्दलीय प्रत्याशी प्रमिला, डिम्पल गेहलोत, सोनाक्षी वर्मा कडी चुनौती दे रही है।

इसी प्रकार वार्ड सं. 15 से भाजपा के ललित कुमार परमार का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व पालिका उपाध्यक्ष व समाजसेवी प्रकाश कुमार प्रजापत से हैं एंव भाजपा में टिकट नहीं मिलने से निर्दलीय प्रत्याशी अनिल सगरवंशी भाजपा प्रत्याशी का वातावरण बिगाड रहे है। 
वार्ड सं. 16 से भाजपा की रेखा व कांग्रेस की मोहिनी देवी एवं निर्दलीय अम्बा देवी में त्रिकोणात्मक मुकाबला है। नगर की सर्वाधिक चर्चित वार्ड संख्या 17 की सीट पर भाजपा ने संघ पृष्ठभूुमि की भाजपा प्रत्याशी गीता पुरोहित को मैदान में उतारा है जिनका मुकाबला कांग्रेस की मंजू प्रजापत से हैं जहां निर्दलीय प्रत्याशी ब्राह्मण महासभा की जिलाध्यक्ष व प्रत्याशी प्रिया त्रिवेदी तथा रितु त्रिवेदी व जसु देवी ने चुनावी दंगल को रोमांचक बना दिया है। इसी प्रकार वार्ड सं. 18 से कांग्रेस के राजेन्द्र कुमार व भाजपा के प्रवीण कुमार भील के अलावा निर्दलीय राजकुमार, शेरा राम व संजय भी मैदान में है। वार्ड सं. 19 से भाजपा के दिनेश व कांग्रेस के मनोज पुरोहित व निर्दलीय प्रत्याशी खुशपाल सिंह, तेजराज, नरेश कुमार एवं हिम्मत मल सोलंकी भी चुनावी मैदान में किसी का भी गणित बिगाड सकते है। 

वार्ड सं. 20 में भाजपा केे अरूण कुमार ओझा का मुकाबला शिक्षाविद कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश्वर पुरोहित से हैं जहां भाजपा प्रत्याशी को टिकट नहीं मिलने से निर्दलीय चुनाव लड रहे बागी महेन्द्र व्यास, चिमनलाल रावल, विशाल रावल, अलका मोदी, रोहित, राजकुमार भी चुनावी मैदान में किसी का भी गणित बिगाड सकते है। जातिवाद से वरिष्ठ भाजपा नेता हरीश दवे का यहां से टिकट कटने के बाद मचे चुनावी घमासान में निर्दलीय युवा रोहित गुप्ता उल्ट फेर करने की स्थिति में है। इसी प्रकार वार्ड सं. 21 से कांग्रेस से अनिल कुमार चैहान तथा भाजपा से सुनील व्यास, निर्दलीय प्रत्याशी जितेन्द्र कुमार, सुनील व सुरेश भी चुनावी रण में अपनी ताल ठोक रहे है। इसी प्रकार वार्ड सं. 22 से कांग्रेस प्रत्याशी तेजाराम व भाजपा से हीरालाल और निर्दलीय प्रत्याशी आनंद कुमार व राधा कुमारी भी प्रत्याशी के रूप में मैदान में है। सभापति के प्रबल दावेदार भाजपा प्रत्याशी  सुनिल व्यास की प्रतिष्ठा की सीट पर दाव में लगी हुई है। 
वार्ड सं. 23 से भाजपा के अजय कुमार तथा कांगे्रेस के भरत कुमार एवं निर्दलीय कमलेश, प्रकाश कुमार, नरेश कुमार व सुरेश कुमार भी अपना भाग्य आजमा रहे है। इसी प्रकार वार्ड सं.24 से भाजपा से श्रीमती अफरोता तथा कांगे्रस से अफसाना कौसर और निर्दलीय बबी एवं सायना भी मैदान  में डटी हुई है तथा इसी प्रकार वार्ड सं. 25 से कांग्रेस के जितेन्द्र सिंघी एवं भाजपा के दिलीप सोनी तथा निर्दलीय जगदीश सेन एवं मनोज कुमार अपने पूरे दमखम के साथ चुनावी रण में एडी चोटी का जोर लगाकर एक दूसरे को पटकनी देने में हर संभव जुगत बिठा रहे है एवं भाजपा प्रत्याशी के द्वारा कांग्रेस से भी टिकट मांगे जाने का मुद्दा वार्ड में जोरो पर चल रहा हैं वहीें पूर्व पार्षद जगदीश सैन भी कांग्रेस पर आरोपो की फेहरिस्त लेकर कांग्रेस प्रत्याशी को ललकार रहे है।

वार्ड सं. 26 से भाजपा ने वरिष्ठ नेत्री दम्यन्ती डाबी को टिकट दिया हैं जिन्हें कांगे्रस की युवा प्रत्याशी दिव्या आर्य से कडी चुनौती मिल रही हैं व निर्दलीय अनिता एवं आशा रावल भी वोट कांटकर गणित बिगाड सकती है और इसी तरह इसी प्रकार वार्ड सं. 27 से भाजपा ने सभापति धनपतसिंह राठौड़ का टिकट कांटकर अपने पैरो पर कुल्हाडी मारी हैं। धनपतसिंह राठौड़ निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं और नये चेहरे धनपतसिंह राठौड़ पर दाव लगाया हैं जिसे युवा चेहरे के रूप में कांग्रेस प्रत्याशी दिलावर सिंह चुनौती देकर भाजपा की अन्तर कलह का फायदा उठाना चाहते हैं इसी प्रकार वार्ड सं. 28 से कांग्रेस से चैथी बार चुनाव लड रहे ईश्वरसिंह डाबी का मुकाबला भाजपा के पुष्कार पटेल से हैं व निर्दलीय प्रवीणसिंह भी चुनाव लड रहे है।

वार्ड सं. 29 से कांग्रेस की विमला देवी का मुकाबला भाजपा की हंसा देवी से हैं एवं पूर्व सभापति निर्दलीय जयश्री राठौड़ ने चुनाव को त्रिकोणात्मक बना दिया है। इसी प्रकार वार्ड सं. 30 से कांग्रेस के प्रकाश कुमार का मुकाबला भाजपा के राहुल रावल से हैं तथा निर्दलीय मुकेश मीणा, मोहनलाल , नगेन्द्रसिंह, लालाराम भी चुनावी उलट फेर में डटे हुए है एवं वार्ड सं. 31 से कांग्रेस के शैतानाराम मेघवाल का मुकाबला भाजपा के  प्रत्याशी प्रवीण राठौड़ से हैं दोनो ही मौजूदा समय पार्षद है तथा निर्दलीय गोमाराम एवं मिश्रीलाल भी इन्हे चुनौती दे रहे है। इसी तरह वार्ड सं. 32 से भाजपा पार्षद अरूणा खेवाड को दुबारा प्रत्याशी बनाया हैं जिन्हें कांग्रेस की निर्मला जाटोलिया के अलावा निर्दलीय रेखा देवी चुनावी चुनौती दे रही है।
वार्ड सं. 33 से कांग्रेस के महिपालसिंह का मुकाबला भाजपा की पूर्व पार्षद प्रत्याशी मणीदेवी माली हैं और यहां पर बागी निर्दलीय जितेन्द्र, प्रभूनाथ एवं मंगलसिंह भी चुनाव लड रहे है। इसी प्रकार वार्ड सं. 34 से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमसिंह का मुकाबला भाजपा के चार बार जीत चुके पार्षद शंकरसिंह परिहार से हैं जिसमें निर्दलीय प्रत्याशी ईश्वरसिंह, किशनलाल एवं विक्रमसिंह एवं वार्ड सं. 35 से भाजपा प्रत्याशी संग्रामसिंह राठौड का मुकाबला कांग्रेस के सुंधाशु गौड से हैं तथा देवेन्द्र सिंह, प्रवीणा गिरी, महेन्द्र कुमार एवं विक्रमसिंह भी चुनावी घमासान में डटे हुए है।

Categories