खास खबर

संयम लोढ़ा द्वारा वादे को किया पूरा मेडिकल कॉलेज की हुई स्वीकृति

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

लाल जी

चुनावी वादे तो हर कोई करता है और कितने पूरे होते हैं और कितने नहीं होते हैं वह भी जनता ने देखे है ।लेकिन पहली बार सिरोही के विधायक संयम लोढ़ा ने चुनाव में किये मेडिकल कालेज खुलवाने के अपने वायदे को राज्य विधानसभा में रखा और मुख्यमंत्री से कहा कि सिरोही को मेडिकल कालेज की सख्त जरूरत है ।

मुख्यमंत्री ने लोढ़ा की बात को महत्व देते हुए मेडिकल कालेज खोलने की सूची में सिरोही को शामिल किया । नाम जुड़ते ही लोढ़ा ने सबसे पहले लोकल एडमिनिस्ट्रेशन को आग्रह किया कि जमीन का चयन जल्द करे । सिरोही कलेक्टर सुरेंद्र सिंह सोलंकी ने जनता की इस मांग को पूरा करने के लिए दो जमीनों को चिन्हित की तो संयम लोढ़ा ने जयपुर से मेडिकल विभाग से टीम भिजवा कर चयनित भूमि का मौका दिखवाया ओर चयन को फाइनल करवाया।

मुख्यसचिव ड़ी बी गुप्ता ने सभी जिलों के कलेक्टरों व चिकित्सा अधिकारियों को यह कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए और 5 सितंबर को जयपुर में जमीन चयन पर मोहर भी लग गई और लोढ़ा जी का सपना आगे बढ़ा।

10 कालेजो पर कुल 3250 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसमे राज्य सरकार 1300 व केंद्र 1950 करोड़ रुपये का बजट देगी जिस पर दोनो की सहमति हो गई है ।सिरोही में बनने वाले मेडिकल कालेज पर 325 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जब कृषि मंत्री लालचंद जी कटारिया सिन्द्रथ आये तो लोढ़ा ने मंच पर ही घोषणा कर दी कि अब सिरोही में मेडिकल कालेज खोलने की राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है अब यह मामला केंद्र सरकार को भेजा है और केंद्र सरकार ने 60% राशि देने व कालेज खोलने की सहमति दे दी तो सिरोही को यह तोहफा जल्द मिलेगा।

27 सितंबर को केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के 10 मेडिकल कालेज खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी और इन 10 मे सिरोही भी शामिल है। यह राज्य में पहला अवसर है जब केंद्र में बीजेपी की सरकार होने पर भी केंद्र सरकार ने राजनीति से ऊपर उठ कर अशोक गहलोत सरकार को बहुत जल्द 10 मेडिकल कालेज खोलने की हरी झंडी दे दी। भारत सरकार के इस निर्णय का बीजेपी व काग्रेस दोनो दलो ने स्वागत किया है और इन 10 जिलों के सासंद व विधायक कालेज खोलने की वाहवाही ले रहे है और pm व cm को इसके लिए दिल खोलकर धन्यवाद भी दे रहे । 10 मेडिकल कालेज एक साथ खोलने का यह निर्णय चिकित्सा क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। सिरोही में मेडिकल कालेज खुलवाने में संयम लोढ़ा की भूमिका को जनता कभी भूल नही पाएगी।

Categories