खास खबर

जिला स्वास्थ्य समिति बैठक का हुआ आयोजन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी की अध्यक्षता जिला कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में बैठक हुई।

बैठक में जिला कलेक्‍टर महोदय ने विभाग की मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, मौसमी बीमारियां, परिवार कल्याण कार्यक्रम, खसरा-रुबैला अभियान, राष्ट्रीय कृमि मुक्त कार्यक्रम, डीपीआइबी मिशन परिवार विकास, क्वालिटि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, इंटीग्रेटेड एम्बुलेंस प्रॉजेक्ट, क्षय रोग निवारण कार्यक्रम के साथ सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमो, योजनाओं तथा गतिविधियों की समीक्षा की गई।

कलेक्‍टर महोदय ने जिले में चल रही सरकार की योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही पोषण माह व मौसमी बीमारियों को लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए गए।

इस दौरान कलेक्टर महोदय ने सभी चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि मौसमी बीमारियों को लेकर समय रहते इसके लिए लोगों को गंभीर बीमारियों को लेकर जागरूक करने के लिए गांव-गांव में प्रचार-प्रसार भी करें।

जिला कलेक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर लगने वाले रक्तदान शिविर में अपने-अपने क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारियों को प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग की ओर से नीति आयोग के बिंदुओं के अनुसार टीमभावना से कार्य कर टीकाकरण से लेकर विभाग की अन्य योजनाओं के माध्यम से सुधार करने का प्रयास करें, ताकि नीति आयोग के मामले में भी जिले को बेहतर मुकाम हासिल हो सके।

इसके लिए चिकित्साकर्मी से लेकर समस्त स्टाफ टीमभावना के साथ कार्य कर सरकार की योजनाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों को इसका लाभ दिलाने का प्रयास करें।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विभाग के चिकित्साकर्मी निरंतर जलस्त्रोतों में एमएलओ और टेमिफोस का छिड़काव कर रहे हैं, जिससे मच्छरों की उत्पत्ति पर रोक लगाकर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों पर रोकथाम लगाईं जा सके।

सीएमएचओ डॉ. कुमार ने अर्जित उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डॉ. महेश गौतम ने जिले से आये सभी अधिकारीयों को परिवार कल्याण कार्यक्रम में सुधार के साथ प्रगति लाना के बारे में निर्देशित किये। उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डॉ. राकेश कुमावत ने बताया की हेल्थ एन्ड वेलनेस सेण्टर के कार्य में प्रगति लाने के लिए निर्देशित किये साथ एनसीडी प्रोग्राम पर विशेष ध्यान देकर कार्य में बढ़ावा दे साथ समय पर मासिक रिपोर्ट भेजने के लिए सभी जिले से आये चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किये।

समस्त बीसीएमएचओ, सीएचसी प्रभारी, बीपीएम व अन्य विभाग के अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे ।

Categories