खास खबर

जिला स्तरीय राष्ट्रीय पोषण मेला

सिरोही ब्यूरो न्यूज

जिला स्तरीय पोषण मेला विधायक संयम लोढा के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ।

पुलिस लाईन के सामुदायिक भवन में राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत पोषण माह के तहत जिला स्तरीय पोषण मेला विधायक संयम लोढा के मुख्य अतिथि में आयोजित हुआ।

महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा, कृषि विभाग द्वारा कुपोषण से लड़ाई में उपयोग की जाने वाली विभिन्न कार्यक्रमों की प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक संयम लोढा ने कहा कि कुपोषण के खिलाफ जंग जारी है। आने वाले दिनों में कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से इस पर विजय प्राप्त भी करेंगे।

इसके लिए गर्भवती महिलाओं पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि पैदा होनेवाले बच्चे कुपोषित न हों। इससे बाद विधायक सयम लोढा ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए पोषण स्टॉल निरीक्षण किया और इसमें शामिल कर्मियों की प्रशंसा की एवं इस मेले में नवजात शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के तौर-तरीकों बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल दिया।

इस मेले में मुख्य अतिथि, अध्यक्ष एवं अन्य अतिथियों द्वारा सामुदायिक कार्यक्रम, गोदभराई, अन्नप्राशन कर लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। मेले में पोषाहार की व्यंजन प्रदर्शनी का अवलोकन , रंगोली एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, ममता एनजीओ द्वारा दी जाने वाली सेवाओं, कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा पोषण खाद्य पदार्थों पर प्रदर्शनी, आईसीडीएस द्वारा पंजीरी से बने पोषाहार व्यंजनों की प्रदर्शनी भी की गई।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजेताओ को पुरस्कृत किया गया।

डॉ. राजेश कुमार ने भी विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए पोषण स्टॉल निरीक्षण किया और इसमें शामिल कर्मियों की प्रशंसा की। कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए उन्हें पोषण तत्व देना जरूरी है। आम लोगों में नवजात बच्चों और धातृ महिलाओं के पोषण के प्रति जागरुकता हेतु मेला का आयोजन किया गया है।

इस मेले में कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी हकीम ताज मौहम्मद, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक कमला परमार, आत्मा परियोजना के उप निदेशक डाॅ0 प्रकाश गुप्ता एवं सहित कई लोग मौजूद थे।

Categories