विधानसभा चुनाव 2019

राजस्थान में सरकार बनाने का दावा कांग्रेस ने दावा किया; सचिन पायलट और अशोक गेहलोत ने राहुल गांधी द्वारा बुलाया।

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री चेहरे पर एक रहस्य के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को पार्टी के नेताओं सचिन पायलट और अशोक गेहलोत को बुलाया। एक कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राज्य में सरकार बनाने का दावा करने के लिए राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह से मुलाकात की। राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों में मंगलवार को घोषित किया गया था, कांग्रेस मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के तहत मौजूदा बीजेपी सरकार को हराकर कांग्रेस की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरा।

 

जबकि पार्टी अपने मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में चयन करने वाले रहस्य पर जारी रहेगी, टाइम्स नाउ चैनल ने बताया कि 75 विधायकों ने पार्टी के अनुभवी अशोक गेहलोत को अपना समर्थन बढ़ाया है। सचिन पायलट, जिन्होंने पार्टी की जीत को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, को मुख्यमंत्री पद के लिए भी मजबूत दावेदार माना जा रहा है।

सूत्रों का हवाला देते हुए समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि राज्यपाल कल्याण सिंह ने 7 बजे कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में नियुक्ति की थी। माना जाता है कि प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा उठाए गए नेता द्वारा किया जाएगा। इससे पहले, पायलट ने कहा कि कांग्रेस सभी गैर-बीजेपी दलों के साथ राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही है। पायलट ने बैठक से पहले संवाददाताओं से कहा, "हमारे पास पूर्ण बहुमत है और शाम को सरकार बनाने का दावा करेगा। हम सभी गैर-बीजेपी दलों और निर्वाचित सदस्यों के साथ भाजपा के खिलाफ होंगे और हमें समर्थन देने के इच्छुक हैं।" निर्वाचित पार्टी विधायकों का।

7 दिसंबर को होने वाले चुनावों में कांग्रेस 99 सीटों वाली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, सरकार बनाने के लिए आधे रास्ते की एक सीट कम से कम एक सीट, कांग्रेस सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने एक सीट जीती, इस प्रकार राज्य में सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या गठबंधन। बीजेपी को 73 सीटें मिलीं, मायावती के बसपा ने कांग्रेस को अपना समर्थन दिया है, जिसमें छह सीटें हैं। इससे पहले, सचिन पायलट और अशोक गेहलोत दोनों ने प्रतिज्ञा की थी कि सीएम उम्मीदवार का चयन नई दिल्ली में हाई कमांड के लिए एक निर्णय था।

Categories