शिक्षा

सीटीईटी 2018: सीबीएसई जल्द ही उत्तर कुंजी जारी करने के लिए @ ctet nic.in, जांचें कि कैसे डाउनलोड करें।

सीटीईटी 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, दिल्ली ने रविवार को सरकार के तहत एक शिक्षक के रूप में सेवा करने की इच्छुक उम्मीदवारों के लिए केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या सीटीईटी आयोजित की थी, यानी 9 दिसंबर, 2018 को देश भर के विभिन्न केंद्रों में। रिपोर्टों के मुताबिक, इस साल परीक्षा में लगभग 17 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया है। साथ ही, यह रिपोर्टों से छेड़छाड़ की गई है कि परीक्षा 92 शहरों में हुई थी। इस साल, उम्मीदवारों के मुताबिक, सीटीईटी परीक्षा मध्यम स्तर की थी और क्रैक के लिए सबसे आसान पेपर उनके लिए अंग्रेजी लग रहा था, पेपर मैं 2 बजे से शाम 4.30 बजे और पेपर II 9.30 बजे से शाम 12 बजे तक आयोजित किया गया था।

इस बीच, उम्मीदवार अब बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसे जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। बोर्ड ने उत्तर कुंजी की रिहाई के संबंध में कुछ भी नहीं घोषित किया है। अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखने और सीटीईटी 2018 उत्तर कुंजी डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है जैसे ही बोर्ड द्वारा www.ctetnic.in पर प्रकाशित किया जा रहा है।

सीटीईटी 2018 परीक्षा उत्तर कुंजी कैसे डाउनलोड करें?

 

ऊपर उल्लिखित बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें - www.ctetnic.in

अब, उम्मीदवारों को होमपेज पर "सीटीईटी उत्तर कुंजी डाउनलोड" पढ़ने वाले लिंक की खोज करने की आवश्यकता है

उसी पर क्लिक करें

अभ्यर्थियों को एक अलग पृष्ठ पर ले जाया जाएगा और स्क्रीन पर एक पीडीएफ दिखाई देगा

परीक्षा में अपने प्रयास किए गए उत्तरों के साथ उन्हें समान रूप से डाउनलोड करें

संदर्भ के लिए आवश्यक होने पर एक प्रिंट आउट लें

इस बीच, उम्मीदवारों को पहले के रुझानों के अनुसार, किसी भी गलत या संदिग्ध उत्तरों के खिलाफ आपत्तियों को उठाने की अनुमति दी जा सकती है।

Categories