स्वास्थ्य

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने किया सोनोग्राफी केंद्रों का निरीक्षण, पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना करने के दिए निर्देश

उपखण्ड पिंडवाडा में संचालित सोनोग्राफी केंद्रों का किया निरीक्षण

सिरोही- श्रीमान मिशन निदेशक एनएचएम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आदेशों की पालन में जिला नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने उपखण्ड पिंडवाडा पर संचालित सभी सोनोग्राफी सेंटरों का आकस्मिक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान सेंटर के संचालकों को पीसीपीएनडीटी एक्ट के अधिनियम की सख्ती से पालना के लिए निर्देशित किया। साथ ही सेंटर पर वैद्यानिक चेतावनी के बोर्ड को सहज प्रदर्शन के लिए भी निर्देशित किया। साथ ही संचालकों को फॉर्म एफ भी निर्धारित समयावधि में भरने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को तीन दिवस में पूर्ण कर पालना रिपोर्ट सीएमएचओ कार्यालय में भेजवाने हेतु निर्देशित किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने पिंडवाडा उपखण्ड पर संचालित डॉ. भरत काटीवाल सोनाग्राफी सेंटर, वात्सलय मेटरनिटी एंड सर्जिकल हॉस्पिटल, महावीर संजीवनी हॉस्पिटल और मातृ छाया हॉस्पिटल के सोनोग्राफी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट की सख्त पालना करने के लिए केन्द्र के संचालक को निर्देश दिए।

सीएमएचओ डॉ. राजेश ने बताया की भ्रूण लिंग परीक्षण रोकथाम के लिए डिकॉय ऑपरेशन कर इस कार्य में लिप्त लोगों पर कार्रवाई करने की आवश्यकता पर भी विशेष बल दिया जाएगा।

उन्होने ने बताया की पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत गर्भस्थ शिशु का लिंग परीक्षण कानूनन अपराध है साथ ही राज्य सरकार द्वारा संचालित लिंग परीक्षण अपराध को रोकने के लिए मुखबिर योजना के तहत सूचना देने पर तीन लाख रुपए तक का इनाम दिया जाता है। इसकी सूचना 104,108 टोल फ्री नंबर पर दे सकते हैं साथ ही व्हाट्सएप नम्बर 9799997795 पर भी आमजन सूचना दे सकता है। मुखबिर की पहचान गोपनीय रखी जाती है। निरीक्षण दौरान उपखण्ड समुचित प्राधिकारी डॉ. महेश सिंह गौतम, बीसीएमओ पिंडवाड़ा डॉ. भूपेंद्रप्रताप सिंह, जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक देवकिशन छंगाणी साथ रहे।

Categories