खास खबर

सरकार की जन-कल्याणकारी योजना पात्र व्यक्ति तक पहुंचे -- महाजन

प्रभारी सचिव सिद्धार्थ महाजन ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जिले के प्रभारी सचिव एवं खाद्य , नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप प्रगति को बनाये रखते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

वे आज सिरोही कृषि विस्तार के आत्मा के सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में निर्देश दे रहें थे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हम सभी का नैतिक दायित्व बनता है इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती चाहिए उन्हौने विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचे तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों को अधिकाधिक रूप से लाभाविन्त करें।

जन प्रतिनिधियों द्धारा उठाए गए मुद्दों व अन्य समस्याओं का समाधान समयबद्ध तरीके से समन्वय स्थापित कर कार्य योजना बनाकर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि पानी व बिजली आमजन से जुडी एक समस्या है, उसका तत्काल निस्तारण किया जाना चाहिए उन्होंने निर्देश दिए कि जो समस्या बैठक में जिला स्तर की आई है उनका निस्तारण तुरन्त प्रभाव से जिला स्तर पर ही किया जाए व जो समस्याए प्रदेश स्तर की है, वो मुझे बताई जाए ,

उन्होंने कहा कि अधिकारीगण समय-समय पर विभिन्न संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाए तथा प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत पात्र व्यक्तियों एवं भूमिहीन व्यक्तियों को भी आबादी में पट्टे जारी कर चल रहें महात्मागांधी ग्रामोत्थान शिविर में लाभांवित करें।

जल संसाधन की ओर से अधिकारी ने बताया कि जिले में बांधों में जल की उपलब्धता, उपलब्धता के आधार पर पेयजल एवं कृषि के लिए वितरण की कार्य योजना, बांधों का रख-रखाव व महत्वपूर्ण वृहद परियोजनाएं, रसद अधिकारी से उचित मूल्य की दूकानें, पोस मशीनों से खाद्यान्न के वितरण की स्थिति व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की क्रियान्विति, के बारे में जानकारी ली

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था के बारें में जानकारी दी।

उपस्थित अधिकारियों को कहा कि वे अपनी मॉनिटरिंग में ओर अधिक सुधार लाये तथा भविष्य पूरी तैयारियों के साथ आए

बैठक में जन प्रतिनिधियों ने उठाए मुद्दे



बैठक में सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने जिला पुलिस अधीक्षक व जिला आबकारी अधिकारी से कहा कि जिले में शराब की दूकाने रात्रि 8 बजे के बाद अक्सर खुली रहती है और दूकानदार निर्धारित दर से अधिक राशि वसूलते है, उसको रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाए और उन्हें पाबंद करें। उन्होंने अवैध शखा व शराब को पे्ररित करने के लिए लगाए गए बोर्ड हटाते हुए शराब के केबीन जो वाणिज्य स्वीकृति के बिना लगाए गए है , ऐसी दूकानों को हटवाने की कार्यवाही करने को कहा।

इसलिए किसी भी चिकित्सा अधिकारी व कर्मचारी का स्थानातरण होने पर उनके स्थान पर रिलीवर नहीं आने तक उसे रिलिव नहीं किया जाए। चिकित्सा विभाग के ट्रोमा सेंटर में सीआरएम मशीन के लिए बजट आवंटन, बत्तीसा नाला , जवाई पुर्नभरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यक अग्रिम कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

प्रमुख शासन सचिव के आदेश के बावजूद भी प्रतिनियुक्ति पर लगे कई शिक्षकों तुरन्त अपने मूल पदस्थापन जगह पर भिजवाने की कार्यवाही अमल में लाई जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना में भूमिहीन परिवारों को भूखंड आवंटित कर उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजनाओं से लाभांवित करें। खादय सुरक्षा योजना में पात्र व्यक्तियों को जोडा जाए और एक सर्वे किया जाए जिससे अपात्र व्यक्तियों को सूचि से बाहर किया जाए। शहर की टूटी सडकों तैयार करवाई जाए जिससे आमजन को हो रही परेशानियां से निजात मिल सके।

Categories