खास खबर

सिरोही जिला प्रभारी महेंद्र सिंह चौधरी ने किया आपदा प्रभावित क्षेत्रो का दौरा

सिरोही 19, जून। l जिला प्रभारी मंत्री श्री महेंद्र सिंह चौधरी व मुख्यमंत्री सलाहकार एवं विधायक संयम लोढ़ा ने शिवगंज, केसरपुरा, बागसीन, पालड़ी एम, मोरली गांवों में चक्रवात प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और मकानों व पशुधन क्षति की जानकारी ली। उन्होंने मौके पर जाकर ग्रामीणों से बात की उस पर ग्रामीणों ने रोड के ऊपर होने, नाले की सफाई सही तरीके से नहीं होने तथा नाले की चौड़ाई कम होने से जल भराव की स्थिति पैदा होना बताया ।

जिला प्रभारी मंत्री जिला कलेक्टर डॉ भंवरलाल को टाउन हॉल में अस्थाई आश्रय बनाने, आपदा से क्षतिग्रस्त मकान वालो को राहत देने तथा जो व्यक्ति अपने घर नही पहुंच पा रहा है उसे ट्रैक्टर से घर पहुंचाने तथा जो भी आपदा से प्रभावित हुए हैं उन्हें फूड पैकेट देने के निर्देश दिए । उन्होंने सहायक अभियंता जोधपुर डिस्कॉम को विद्युत व्यवस्था बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने केसरपुरा से डिग्गी नाड़ी तक नाले की चौड़ाई बढ़ाने के लिए जिला कलेक्टर को आवश्यक कारवाई करने के लिए निर्देश दिए। पेट्रोल पंप से डिग्गी नाड़ी तक हुए अतिक्रमण हटाने तथा नाड़ी के पानी को रोकने के लिए रेती के कट्ठे रखने के लिए कहा।

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से महंगाई राहत कार्ड बनाने, मनरेगा मजदूरी तथा खाद्य सुरक्षा योजना में गेंहु मिलने की जानकारी ली । डिग्गी नाड़ी के लोगो ने आवास स्वीकृत कराने की माँग की जिस पर जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में प्राथमिकता से आवास स्वीकृत करवाने हेतु कहा । इसके बाद प्रभारी मंत्री ने बागसीन रेबारी वास में डूबने से पांच बकरियों की मौत होने पर पशु पालक चतराराम से बात की और सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया । उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पालड़ी एम में जल भराव की स्थिति को देखकर अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग से पानी निकासी हेतु तकनिकी सलाह देने के लिये कहा ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति नहीं बने। समाजसेवी प्रताप माली ने प्रभारी मंत्री को वर्ष 2017 में ऐसी बाढ़ की स्थिति पैदा होने के बारे में बताया। इसके पश्चात प्रभारी मंत्री ग्राम पंचायत मोरली में चुन्नीलाल/चतराराम मेघवाल के क्षतिग्रस्त घर की विजिट की।

विधायक लोढ़ा ने डिग्गी नाडी के सौन्दर्यकरण के लिए दो करोड़ राज्य सरकार तथा तीन करोड़ विधायक कोष से स्वीकृत करने की बात बताई। उन्होंने डिग्गी नाड़ी के ओवरफ्लो को सही करवाने के लिए विस्तृत तकमीना बनाने हेतु नीलकमल सिंह अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिए।

इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी डॉ नरेश सोनी,विकास अधिकारी सुश्री हेमलता बिश्नोई, कार्यवाहक तहसीलदार दीपक बंजारा, अतिरिक्त विकास अधिकारी श्याम सुंदर सिंह, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जोधपुर डिस्कॉम के अधिकारी, सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

Categories