खास खबर

स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने उप स्वास्थ्य केंद्र सतापुरा के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया

सिरोही, 08 जून। मुख्य अतिथि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा (Parsadi Lal Meena) ने गुरूवार को सिरोही की ग्राम पंचायत मनोरा के ग्राम सतापुरा में उप स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री सलाहाकार एवं विधायक संयम लोढा (CM Advisor MLA Sanyam Lodha) की अध्यक्षता में कार्यक्रम को संपन्न कराया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राजस्थान के हर जिले में मेडिकल व नर्सिंग काॅलेज, सीएचसी, पीएचसी एवं सब सेन्टर खोले गये है, इसी कारण राजस्थान मेडिकल सेवाओें में भारत में अग्रिम राज्यों आ चुका है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मुहिम आमजन की मूल आवश्यकताएं स्वास्थ्य, शिक्षा व पेयजल इत्यादी निचे तबके तक पहुचाने का काम किया है। जिले में ओर भी उप स्वास्थ्य केन्द्र बनाना प्रस्तावित है।

उन्होने बताया कि राजस्थान में चिकित्सा के साथ-साथ अन्य सभी क्षेत्रों में चहुमुखी विकास की ओर अग्रसर है। मंत्री ने बताया कि सरकार के द्वारा चलाए जा रहे महंगाई राहत कैम्पों के दौरान सरकार की योजनाओं से जररूत मंद लोगों को लाभ मिल रहा है।
उन्होंने बताया कि जो परिवार खाद्य सुरक्षा श्रेणी के योजनान्तर्गत चयनित है, उन्हें निःशुल्क अन्नपूर्णा फ्रुड पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है। चिरंजीवी दुर्घटना बीमा में मिलने वाली सहायता राशि 5 लाख से बढ़ाकर अब 10 लाख कर दी है, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इसे बढ़ाकर अब 25 लाख कर दिया गया है, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा । इन योजनाओं से कमजोर वर्गो के लोगो को वित्तीय जोखिम नही उठाना पडेगा। उन्होने बताया कि राज्य सरकार की इन 10 योजनाएं का लाभ पंजीयन कराने से लाभंार्थियों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री सलाहकार व विधायक संयम लोढा ने बताया कि सरकार द्वारा एक ओर उप स्वास्थ्य केन्द्र की सौगात जिले को मिली है यह हमारे लिए खुशी की बात है अपने आस-पास, निकटतम क्षेत्रे के लोगों को स्वास्थ्य सेवा के लिए दूर दराज जाने की जरूरत नही पडेगी उप स्वास्थ्य केन्द्र बनने से ग्रामीण के लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में किसी भी समय सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। पिछले चार वर्षों में राज्य सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में स्वर्णीम विकास किया है। जिससे आम जन को मूलभूत सुविधाए उपलब्ध हो सकेगी। उन्होने बताया कि राज्य सरकार ने ग्रामीणो को हो रही समस्याओं को देखते हुए इन परिस्थतियों को बदलने का काम राज्य सरकार ने किया है।

उन्होने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन का ऐसा काम किया है जो पूरे देश में एक मिशाल है नंदी गौशालाओ को 12 माह का अनुदान देने का मुख्यमंत्री गहलोत से अनुरोध करने पर उन्हे इस बजट में उसको लागू किया जिससे नंदी को अब अच्छा संरक्षण मिलेगा आज 11 लाख गौवंश को सरकार 9 माह का अनुदान एवं नन्दी गौशालाओं को 12 माह का अनुदान देने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है। जिला स्तरीय नंदी गौशाला खोलने के लिए पथमेडा गौशाला व राज्य सरकार के बीच सहमति बन गई है और सरकार ने अर्बुद गौशाला की 5 हजार बीघा भूमि को सुरक्षित करने के लिए 2 करोड व वहा पर नंदी गौशाला के लिए शेड व अन्य व्यवस्थाओ के लिए 2.50 करोड रूपए कुल 4.50 करोड रूपए देने के स्वीकृति दे दी है और इस माह अगले हफ्ते जिला कलक्टर राज्य सरकार की ओर से पथमेडा गौशाला संचालक के साथ एमओयू कर इस कार्य का शुभारम्भ करेंगे। उन्होने कामधेनू योजना के बारे में विस्तार से बतात हुए कहा कि अब 2 पशुओं का बीमा किया जाएगा जिसमें प्रति पशु 40 हजार रूपए तक का बीमा कवर होगा।

कार्यक्रम में उपखंड अधिकारी सीमा खेतान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.राजेश कुमार, ब्लाक सीएमएचओ डाॅ. विवेक जोशी, डाॅ. भुपेन्द्र सिंह, जावाल नगरपालिका अध्यक्ष कानाराम भील, हिम्मत सुथार, मनोरा सरपंच लक्ष्मी देवी, हेमलता शर्मा, नरपत सिंह, किशोर, तेजाराम इत्यादी मौजूद थे।

कार्यक्रम के पश्चात चिकित्सा मंत्री व विधायक ने सारणेश्वर मंदिर पहुकर पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

Categories