स्वास्थ्य

हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी अभियान 26 से : लोगों को स्वास्थ्य के प्रति करेंगे जागरूक

स्वास्थ्य भवन में सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने दिलाई शपथ

सिरोही- राज्य सरकार लोगों को सेहतमंद रखने और बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अब प्रत्येक व्यक्ति को खुद की सेहत के प्रति जागरूक रहने का मंत्र समझाएगी। लोगों को स्वस्थ रहने और स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जल्द ही 'हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी' अभियान शुरू किया जा रहा है। अभियान के दौरान डेंगू से निपटने पर खास फोकस किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि यह अभियान जिले में 26 सितंबर से शुरू होगा। इसकी तैयारी को लेकर कलेक्टर की ओर से अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं। अभियान के तहत स्वास्थ्य के अलावा नगर निकायों की ओर से नालियों की सफाई, जल निकासी, सड़क के गड्ढों को भराना, घरों पर टंकी की जांच और मच्छर का लार्वा मिलने पर चालान कार्रवाई आदि किया जाएगा। पशु पालन द्वारा स्क्रबटायफस नियंत्रण की गतिविधियां की जाएगी। आयुर्वेद की ओर से सर्वे और सुपर विजन में सहयोग किया जाएगा।
      उन्होंने बताया कि पंचायती राज विभाग की ओर से डीडीटी छिड़काव के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा और फोगिंग कराई जाएगी। समाज कल्याण विभाग खुद के स्कूल, छात्रावासों आदि में एंटीलार्वा गतिविधियां कराएगा। शिक्षा विभाग स्कूलों में बच्चों को जागरूक करेगा तथा एंटीलार्वा गतिविधियां कराएगा। आवासन मंडल, नागरिक सुरक्षा व रेलवे अस्पताल आदि की भी जिम्मेदारी तय की गई है।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. दिलराज मीणा ने बताया कि सरकार की ओर डेंगू समेत मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण व जागरूकता को लेकर 26 सितंबर से जिले में भी अभियान शुरू किया जा रहा है। हमारे स्वास्थ्य के प्रति हम खुद जिम्मेदारी समझेंगे तभी परिवार और समाज के लोग स्वस्थ रहेंगे।

Categories