खास खबर

2 अक्टुबर से पहले सिरोही नगर होगा प्लास्टिक मुक्त - आयुक्त शिवपाल

सिरोही शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के संबंध में व्यापार मण्डल के साथ बैठक ।

संयोजक हरीश दवे

नगर परिषद सिरोही द्वारा सिरोही शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु व्यापार मण्डल के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभापति ने बताया कि पुरे भारत में प्लास्टिक केैरी के उपयोग पर प्रतिबंधित किया गया है
जिसकी पालना में सिरोही शहर को भी प्लास्टिक मुक्त किया जाना अति आवश्यक है। सभापति ने बताया कि नगर परिषद सिरोही द्वारा 10000 जूट व कपडों की केरीबैग खरीद कर सिरोही शहर के समस्त व्यापारियों/घरों में दी जायेगी तथा समस्त व्यापारियों व आमजन से अपील की गई कि सिरोही शहर 02 अक्टुबर को प्लास्टिक मुक्त किया जायेगा और एनजीटी कानून की पालना नही करने वाले व्यापारियो पर सख्ती से कार्यवाही की जायेगी।

उन्होने कहा कि समाज भी जाग्रत बने और व्यापारी भी ग्राहको को समझाईश करें।

बैठक में आयुक्त शिवपालसिंह राजपुरोहित ने बताया कि एनजीटी के द्वारा प्लास्टिक कैरी बैग को उपयोग में नहीं लिया जावें जिसके सख्ती से आदेश जारी किये गये है। आयुक्त नें बताया कि व्यापारियों के सहयोग से ही सिरोही शहर को प्लास्टिक मुक्त कर सकते है।

आयुक्त ने बताया कि नगर परिषद द्वारा अलग अलग टीम बनाकर प्लास्टिक कैरी बैग्स जब्त करने की कार्यवाही की जावेगी तथा प्लास्टिक कैरी बैग उपयोग करते पाये जाते है

तो नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। साथ ही बताया कि प्लास्टिक की रोकथाम हेतु शहर में होडिग्स, पेम्पलेट, रैली व टैक्सी द्वारा प्रसार-प्रचार किया जावेगा, जिससे आमजन को जागरूक किया जाये। 

बैठक में अध्यक्ष व्यापार मण्डल द्वारा बताया गया कि व्यापारियों द्वारा पूरा सहयोग किया जायेगा तथा नगर परिषद, सिरोही भी व्यापारियों का पूरा सहयोग किया जावें। व्यापारियो द्वारा बताया गया कि प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग पर आमजन का पूरा सहयोग लिया जावें। 

Categories