खेल

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता : ब्लाॅक स्तरीय प्रतियोगिताओं का हुआ विधिवत उद्घाटन

रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ उद्घाटन

ग्रामीण ओलंपिक से ग्रामीण खिलाडियों का मिला उचित मंच: विधायक लोढ़ा

सिरोही, 12 सितम्बर। युवा मामले एवं खेल विभाग राजस्थान सरकार तथा राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद जयपुर द्वारा माननीय मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2021-22 की अनुपालना में ग्र्रामीण स्तर पर खेलों का माहौल बनाने एवं अधिक से अधिक संख्या में जन मानस को जोडने तथा प्रतिभाओं को अवसर प्रदान कर आगे लाने के प्रयास में सफलता की पहली सीढी पार करते हुए ब्लाॅक स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन विभिन्न पंचायत समितियों में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ प्रारम्भ हुए।

युवा मामले एवं खेल विभाग राजस्थान सरकार एवं राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद् जयपुर तथा जिला प्रशासन सिरोही के निर्देशन में जिला खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र एवं शिक्षा विभाग के तत्वावधान में ब्लाॅक स्तरीय प्रतियोगिताओं हेतू समस्त तैयारिया जैसे खेल मैदान निर्णायक, खेल उपकरण एवं अन्य समस्त व्यवस्थायें पूर्ण कर प्रतियोगिताओं को अतिथियों के करकमलों से शुरू किया गया।

शिवगंज में करीब 2400 खिलाडियों के साथ नगर के गणमान्य नागरिकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में क्षेत्रीय विधायक संयम लोढा , जिला कलेक्टर डां. भंवरलाल, पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ टी शुभमंगला एवं अन्य अतिथियों के सानिध्य में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न हुआ।

जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में भामाशाह रमन भाई निदेशक माॅन्टेक्स की ओर से 5 लाख लागत की 300 हाॅकी, 30 गोलकीपर कीट सामग्री जिले के 25 विद्यालयों को वितरित की गई।

इस अवसर पर विधायक संयम लोढा ने अपने उदबोधन में राज्य सरकार द्वारा खेलों में अधिक से अधिक जनता को जोडने तथा खेलों के प्रति जनजागृति उत्पन्न करने के लिए राज्य सरकार की इस प्रयास की बहुत सराहना की तथा खिलाडियों से खेल भावना से खेलने की अपील की तथा आयोजन को सफल बनाने में सहयोग की उम्मीद व्यक्त की। समारोह को संबोधित करते हुए विधायक लोढा ने कहा कि खेलों के लिहाज से यह स्वर्णिम काल है। पहले राजस्थान के जिस खिलाडी की टीशर्ट के पीछे इंडिया लिखा होता था तभी सरकारी नौकरी मिला करती थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने इस नियम को बदल दिया है। अब जिस खिलाड़ी की टीशर्ट के पीछे राजस्थान लिखा है उसे भी सरकारी नौकरी देने का फैसला किया है। इसके तहत पिछले तीन सालों में ४०० खिलाडियों को सरकारी नौकरी दी गई है। विधायक लोढ़ा ने कहा कि प्रदेश में ५२ फीसदी बच्चें कोई खेल नहीं खेलते है। ऐसे मेें मुख्यमंत्री की प्रेरणा से प्रारंभ किए गए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक में २९ लाख खिलाडियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। सिरोही जिले में ७१ हजार खिलाडियों ने ग्रामीण ओलंपिक में भाग लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया उसमें से ४० हजार खिलाडी ग्रामीण ओलंपिक का हिस्सा बने है। विधायक ने कहा कि इससे हमारा हौंसला व हिम्मत बढ़ी है। उन्होंने खिलाडियों से कहा कि आपने जिस उत्साह व उमंग से ग्रामीण ओलंपिक में भाग लिया है उससे पूरे प्रदेश में यह संभावना बनी है कि ग्रामीण क्षेत्र में जो प्रतिभाएं है उनको हम आगे ले जाने में सफल हो सकेंगे। विधायक लोढ़ा ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक को लेकर जिस तरह से खिलाडियों में उत्साह नजर आ रहा है उससे यह प्रतीत होता है कि ग्रामीण ओलंपिक ग्रामीण प्रतिभाओं के लिए उचित मंच साबित होगा।

समारोह को जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल सहित अन्य अतिथियों ने भी संबोधित करते हुए ग्रामीण ओलंपिक के आगाज पर शुभकामनाएं देते हुए खेल को खेल की भावना से खेलने की अपील की। इससे पूर्व विधायक लोढ़ा ने मार्च पास्ट की सलामी ली तथा जिला कलक्टर सहित अतिथियों के साथ दल नायकों व दल प्रभारियों से परिचय प्राप्त कर क्रिकेट व कबड्डी खेल ग्रामीण ओलंपिक की विधिवत शुरूआत की।
प्रतियोगिता संयोजक एवं उपखण्ड अधिकारी भागीरथ चैधरी ने बताया कि प्रतियोगिता के आगाज से पूर्व शारीरिक शिक्षकों ने खिलाडियों को रिहर्सल करवाया। उन्होंने बताया कि सभी खिलाडियों के लिए 12 से 15 सितम्बर तक भामाशाहों के सहयोग से भोजन की व्यवस्था पंचायत समिति के गार्डन में रखी गई है। उन्होंने बताया कि 12 व 13 सितम्बर को भामाशाह आनंदसिंह जैतपुरा एवं जसवंत सिंह जैतपुरा, 14 सितम्बर को भामाशाह रघुभाई माली बाबा रामदेव होटल वेराविलपुर तथा 15 सितम्बर को भामाशाह सागर भाई सोनी की ओर से भोजन की व्यवस्था होगी। जबकि 12 सितम्बर को उद्घाटन के समय खिलाडियों के नाश्ते की व्यवस्था श्रीमती रतनबाई हेमराज रावल आलपा वालों की तरफ से की जाएगी। उपखंड अधिकारी चैधरी ने बताया कि महिला व पुरुष के हॉकी के मैच उथमण में आयोजित होंगे। उनके लिए १३ सितंबर को भोजन की व्यवस्था पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा की प्रेरणा से सरदारसिंह भाटी की ओर से एवं १४ सितंबर को मांगीलाल कुम्हार की ओर से महादेव मंदिर उथमण में खिलाडियों को भोजन करवाया जाएगा। उथमण में खिलाडियों के नाश्ता लक्ष्मी होटल के पुखराज चैधरी द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रमोद दवे, प्रधान ललिता देवी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, भामाशाह जसवंतसिंह देवडा, आनंदसिंह देवडा, सरदारसिंह, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में शिवगंज ब्लॉक की 26 ग्राम पंचायतों से 2 हजार 408 खिलाड़ी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कर रहे है।
सिरोही पंचायत समिति का कबड्डी में उद्घाटन ग्राम पंचायत मण्डवारिया में, टेनिस बाॅल क्रिकेट का मोहब्बतनगर में, हाॅकी एवं खो-खो का मेर माण्डवाडा, वालीबाॅल का डोडुआ में खेल प्रेमी विधायक संयम लोढा एवं जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में आयोजित किया गया।

पिण्डवाडा में ग्राम पंचायत झाडोली के खेल मैदान में 3000 बालक/बालिकाओं के अलावा नगर के गणमान्य नागरिकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में विधायक समाराम , जिला कलेक्टर , पुलिस अधीक्षक , प्रधान पिण्डवाडा नितिन बंसल एवं गणमान्य नागरिकों एवं जन प्रतिनिधियों के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ, उद्घाटन कार्यक्रम में खिलाडियों द्वारा की गई परेड मुख्य आकर्षण रही। पिंडवाडा आबू विधायक समाराम गरासिया ने झाडोली में कहा कि खेलों के विकास के लिए राज्य सरकार का यह कदम प्रंशसनिय है तथा खिलाडियों के लिए हर समय हर सुविधा उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

आबूरोड में दरबार स्कूल में ब्लाॅक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक प्रतियोगिता का उदघाटन 2000 खिलाडियों के साथ आबूरोड के प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित, प्रधान लीलाराम गरासिया, उपप्रधान ललित सिंह सांखला एवं अन्य अतिथियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

रेवदर में ग्राम पंचायत मण्डार में पंचायत समिति का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें क्रिकेट के करीब 700 बालक/बालिकाओं एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में विधायक जगसीराम कोली, प्रधान राधिका देवासी, सरपंच संघ के अध्यक्ष भवानी सिंह भटाणा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नोडल अधिकारी प्रतियोगिता श्रीमती टी. शुभमंगला ने बताया कि समस्त पंचायत समितियों में भाग लेने वाले खिलाडियों के लिए राज्य सरकार से प्राप्त खेल पोशाक ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से समस्त प्रभारियों को वितरित की गई।

जिला खेल अधिकारी अशोक चैधरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कबड्डी, वालीबाल, हाॅकी, टेनिसबाल क्रिकेट, शूटिंग वालीबाल तथा खो-खो में आयोजित होगें। उन्होंने बताया कि समस्त पंचायत समितियों में विधिवत् खेल प्रतियोगिताओं को प्रारम्भ कर दिया गया है।

Categories