खास खबर

शिक्षा के प्रति एक अच्छा महौल बनाए जिससे स्कूलों में अधिकाधिक नामांकन होें : डाॅ चन्द्रभान

सिरोही, 08 सितम्बर। बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डाॅ. चन्द्रभान ने कहा कि शिक्षकों से कहा कि शिक्षा के प्रति एक अच्छा महौल बनाए जिससे स्कूलों में अधिकाधिक नामांकन होें , ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहें।

बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति के उपाध्यक्ष डाॅ. चन्द्रभान एवं स्थानीय विधायक एवं मुख्यमंत्री सलाहकार संयम लोढा द्धारा रा.उ.मा.विद्यालय माण्ड़वा में डी एम एफ टी योजना अन्तर्गत कक्षा-कक्ष लोकार्पण, ग्राम माण्ड़वा में शमशान घाट में भूमि आवंटन मय परकोटा निर्माण कार्य , रा.उ.मा. विद्यालय माण्ड़वा में प्रार्थना स्थल मय टीन शेड निर्माण कार्य, रा.उ.मा. विद्यालय माण्ड़वा में खेल मैदान भूमि आवंटन परकोटा निर्माण कार्य, ग्राम माण्ड़वा के रा.मा. विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत, ग्राम माण्ड़वा में वार्ड से 11 में सोलर डी. एफ यू प्लांट का लोकार्पण तथा ग्राम माण्ड़वा से सारणेश्वरजी सड़क डामरीकरण, नाबाॅर्ड योजना में कक्षा कक्ष (तीन) एवं पुस्ताकालय व कम्प्यूटर कक्ष का शिलान्यास किया गया।

उन्होंने शिक्षकों से कहा कि शिक्षा के प्रति एक अच्छा महौल बनाए जिससे स्कूलों में अधिकाधिक नामांकन होें , ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहें। उन्हांेंने कहा कि उन्होंने कहा कि सिरोही पिछडे जिले में आता है, और आदिवासी क्षेत्र से जुडा हुआ है, लेकिन यहा शिक्षा के प्रति बालक-बालिकाओ का अच्छा झुकाव है। उन्होंने अपने क्षेत्र के बारें में जानकारी देते हुए कहा कि सीकर -झुझूनू में शिक्षा के प्रति प्रतिस्पर्दा रहती थी , वर्तमान में कोटा के बाद सीकर शिक्षा के क्षेत्र में हब बनकर रह गया है, लडके- लडकिया कोचिंग के लिए आती है। शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि सिरोही जिला भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश हो चाहे देश हो जिसमें बिजली, पानी,सडक, शिक्षा, चिकित्सा यह उपलब्धता हो वहां सर्वागीण विकास संभव है। कई वर्ष पूर्व जब में उर्जा मंत्री रहा उसके मुकाबले आज बिजली उत्पादन और सौर की स्थिति बहुत अच्छी होने से वर्तमान में बिजली की कटौती बहुत कम होती है। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक संयम लोढा सक्रिय एवं जागरूक है और अपने विधानसभा क्षेत्र में भी सक्रिया रहकर कार्य करते है। हमारे देश में लोकतात्रिक व्यवस्था है, लोकतात्रिक व्यवस्था में वो ही जनप्रतिनिधि सफल होता है, जो सभी के बीच में रहकर संवाद व दुःख- दर्द में शामिल हो, इन सभी दृष्टि से संयम लोढा सफल जन प्रतिनिधि है। इस मौके पर उन्होंने विधायक लोढ़ा की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वे काफी जुझारू जनप्रतिनिधि है। विधानसभा में जनता की बात को प्रभावी ढंग से रखते है। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक के प्रयासों से इस छोटे जिले में भी मेडिकल होना बहुत बडी बात है। प्रदेश की फ्लैगशीप योजनाओं के बारें में भी विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री सलाहकार एवं स्थानीय विधायक संयम लोढा ने शिक्षा के महत्व की जानकारी देते हुए कहा कि हमारे बच्चे कोरे कागज की तरह है, शिक्षक जैसे चाहे वैसी इमादत लिख सकते है। उन्होंने कहा कि जितने भी लोग मंच पर बैठे है, यह सब शिक्षा की देने है। राज्य में सिरोही जिला निरक्षकों की संख्या में पहले नम्बर पर है, स्कूल को चुनौति के रूप में लेना है, लडकियो की शिक्षा राज्य में पिछले से दूसरे नम्बर पर हैं और शिक्षा विभाग 36 वे नम्बर है। जिले में मेडिकल काॅलेज , नर्सिग , कालन्द्री में काॅलेज और कहीं विद्यालयों खोले एवं कई विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया। उन्होंने बालक-बालिकाओं को अध्ययन कराने के लिए शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने चिंरजीबी कार्ड बने हुए है, आने वाले समय में प्रदेश की 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को प्रदेश सरकार मोबाइल फोन देगी जिसे तीन साल तक रिचार्ज करवाने की भी आवश्यकता नहीं होगी। ताकि महिलाओं को भी देश व दुनिया की जानकारी आसानी से मिल सके। मनरेगा में 100 दिन से बढाकर 125 दिन कर दिए गए है। उन्होंने घोषणा की कि इन ग्राम पंचायत में 3 माह में 25 रूपए के अधिक मजदूरी होने पर अपने कोष से 25 लाख रूपए देंगे। उन्होंने राज्य सरकार द्धारा बिजली के बिल में अनुदान के बारंें में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्राम गोल मांडवा विशेष रहा है, जिसमें स्कूलांे का क्रमोन्नत, खेल मैदान इत्यादी कई सर्वागीण विकास हुए है। उन्हांेने खेलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने खेलों को बढावा देने के लिए खेलों में अव्वल होने पर इन 3 वर्षो में कई लाख सरकारी नौकरियों दी हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम की अच्छी व्यवस्था को देखकर प्रसन्नता जाहिर की।

सरपंच प्रतिनिधि कुलदीप रावल ने कहा कि स्थानीय विधायक संयम लोढा के प्रयासों से ग्राम पंचायत गोल में स्वीकृत एवं सम्पूर्ण हुए कार्यो की विगतवार जानकारी देते हुए कहा कि ग्राम एवडी में घर घर नल योजना स्वीकृत, डी.एम.एफ.टी. योजना तहत कक्षा कक्ष स्वीकृत निर्माण कार्य चल रहा है। उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए निर्माण कार्य चालू है, स्कूल में छत निर्माण कार्य, वागरी वास में सोलर प्लांट , लाईट कार्य पूर्ण करवाया। इसी प्रकार ग्राम माण्डवा में 50 बीघा जमीन खेल स्टेडियम के लिए आवंटन मय स्वीकृत 12 करोड, 10 बीघा भूमि युथ हाॅस्टल के लिए आवंटित, प्राथमिक विद्यालय परकोटा अधूरा कार्य पूर्ण करवाया, शमशान घाट माण्डवा परकोटा कार्य पूर्ण, राजकीय माध्यमिक विद्यालय माण्डवा शेड निर्माण कार्य, भील बस्ती वार्ड सं. 11 में सोलर प्लांट लगवाया पानी के लिए, मेघवाल वास एवं भील वास में सीसी रोड कार्य पूर्ण हुआ, वारही नगर भील वास मांण्डवा के पाडीव फीडर से हटाकर सिरोही फीडर से जोड़ने की स्वीकृति, माण्डवा में घर घर नल योजना के तहत 1 करोड़ 78 लाख स्वीकृत। इसी क्रम में ग्राम गोल में कोनेर माताजी सोलर प्लांट लगवाया, रोड लाइट का कार्य पूर्ण, आयुर्वेद अस्पताल गोल के लिए 15 लाख की स्वीकृति मिली जल्द कार्य शुरू होगा, नयी ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन, गोल से माण्डवा तक डामरीकरण रोड कार्य स्वीकृत नाबाॅर्ड योजना के तहत, जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत ग्राम गोल में पुरानी पाइप लाइन हटाकर नयी पाइपलाइन, पानी की टंकी व ट्यूबवेल कार्य स्वीकृत, रीको औद्योगिक क्षेत्र विस्तार होगा 450 बीघा भूमि पर गोल जावाल के बीच, भूमि आवंटित, महानरेगा योजना में 1200 लोगो के जाॅब कार्ड तैयार करके रोजगार दिया। संस्था प्रधान दिलीसिंह सिंदल स्वागत भाषण देते हुए इस स्कूल की वस्तुस्थिति की जानकारी दी। कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों द्वारा स्कूल परिसर मे पौधारोपण किया।

इस कार्यक्रम में सरपंच श्रीमती इन्दिरा रावल, सभापति महेन्द्र मेवाडा, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराना, किशोर पुरोहित, भरत रावल, निम्बाराम, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी सुभाष महलावत, नरेश परमार, भंवर सिंह, मांगीलाल, आनंद आर्य, पंचायत समिति सदस्य लक्षमणंिसह, मनीेष भाई समेत अन्य प्रतिनिधिगण, ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Categories