पशुपालन

गौवंश संरक्षण संघर्ष समिति ने लंपी वायरस की रोकथाम को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

सिरोहीवाले न्यूज ब्यूरो
हरीश दवे

सिरोही। सिरोही जिले में गौवंश में फैल रही लंपी वायरस की रोकथाम को लेकर गौवंश संरक्षण संघर्ष समिति ने रामानंद दास महाराज के नेतृत्व में एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में बताया कि लंपी वायरस को सरकार गंभीरता से लेकर तुरंत प्रभाव से राज्य महामारी घोषित कर अनुरूप गौ माता का इलाज व गोपाल को को मुआवजा प्रदान करें। जैसा अन्य राज्य की सरकार कर रही है। सरकारी स्तर पर बीमार गौ माताओं के लिए प्रत्येक गांव में तुरंत आइसोलेशन केंद्र खोले तथा बीमार गाय जो बाजारों व बस्ती में घूम रही है उसे आइसोलेट करें। बीमारी से मृत गौ माताओं को शहर के दूर खड़ा खोदकर उनका अंतिम संस्कार करें एवं ऐसी व्यवस्था करे के कोई भी मास मक्षी जीव उसको खाकर संक्रमित नही हो।

बीमार प्रत्येक गौ माता को सूची बंद कर उसका नियमित इलाज करें तथा उसे मरने के लिए नहीं छोड़े।सांसद, विधायक व भामाशाह द्वारा सरकारी तंत्र को उपलब्ध कराई गई दवाई इंजेक्शन व धनराशि के अंतिम उपयोग को कलेक्टर महोदय सार्वजनिक करें। सरकार पशुपालकों को गौ माता को लगने वाली लंपी बीमारी के बारे में जागरूक करें तथा उन्हें इलाज के लिए सहयोग करें। बीमारी के पहले ही सभी गौ माताओं को वैक्सीनेट करें ताकि वे स्वस्थ गौमाता संक्रमित ना हो। लंपी रोग संक्रमण रोकथाम व इलाज के लिए सेवा कार्य कर रहे हैं सभी गौ भक्तों व पशुपालन विभाग की टीम को सरकार पर्याप्त मात्रा में ग्लब्स, सैनिटाइजर व वस्त्र निशुल्क उपलब्ध करावे। बाजार सड़क बस्ती में जो गौ माता आवरा घूमती है उसे तुरंत प्रभाव से एक गौशालाओं में भिजवाने की कार्यवाही करें ताकि प्लास्टिक के सेवन से गौ माता बीमार नहीं हो।

रामानंद महाराज ने बताया कि ये सारी मांगे 27 अगस्त 2022 तक नहीं मानी जाती है तो मजबूरन होकर हमे जिला सतरीय पर धरना प्रदशन करना पड़े व सिरोही बंद करवाना पड़े जिसकी समस्त जवाबदारी प्रशासन की रहेगी।

इस अवसर पर समिति के शंकर लाल माली , कन्हैयालाल पुरोहित, सिन्दरथ, आनंद मिश्रा, भुबाराम माली, लुम्बाराम चौधरी, हंजारीमल छिपा, नारायण देवासी, शैलेश शर्मा, हरीश दवे, नरेश देवासी, वेलांगरी, लोकेश खंडेलवाल, वीरेंद्र चौहान, चंपत मिस्री, मोहनलाल माली, थानाराम देवासी व  महिलाएं उपस्थित थी।

Categories