संपादकीय

जिला जल बिरादरी के सरंक्षक व युग प्रवर्तक एडवोकेट सुरेश चंद्र सुराणा पंच तत्व में विलीन

उनके अंतिम दर्शन व मोक्ष यात्रा में नगर के प्रबुद्ध जन, अधिवक्तागण व जैन समाज ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई, जिले के कल्याण, न्याय, शिक्षा, जल सरंक्षण व राष्ट्रवाद में उनका योगदान अविस्मरणीय

सिरीहीवाले न्यूज ब्यूरो
हरीश दवे


सिरोही। सिरोही जिले के वयोवृद्ध अधिवक्ता, राजस्थान जैन संघ के पूर्व अध्यक्ष तथा जिला जल बिरादरी के अध्यक्ष एडवोकेट सुरेश चंद्र सुराणा ने ब्रम्ह मुहूर्त में महाप्रयाण किया व उनके अंतिम दर्शनों के लिए उनके निवास पर नगर वासियो ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए व मोक्ष रथ में ढोल नगाड़ों के साथ उनकी अंतिम विदाई यात्रा मोक्ष धाम पहुची जहाँ उनके ज्येष्ठ पुत्र दिनेश सुराणा ने मुखाग्नि दी व अशोक सुराणा, प्रकाश सुराणा, एफसी संघवी व परिजनों समेत नगर के प्रबुद्ध गणमान्य नागरिक वरिष्ठ व युवा अधिवक्तागण, जिला जल बिरादरी के सदस्यों ने उन्हें नम आंखों से सजल नेत्रों से अंतिम विदाई दी।

जिला जल बिरादरी के सचिव और बरसो तक उनके साथ कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रहे हरीश दवे ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके निधन से सिरोही जिले ही नही राज्य व देश को अपूरणीय क्षति व सिरोही जिले के गौरव शाली प्रेरणा पुरुष जिन्होंने देश की आजादी के आंदोलन को देखा, स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष को देखा व आजीवन सत्य अहिंसा भगवान महावीर, गाँधीजी व स्वर्गीय गोकुल भाई भट्ट व जिले के स्वतंत्रता सेनानियों के स्वप्न को पूरा करने के लिए काम किया। उन्होंने न्यायपालिका क्षेत्र में वकालत करते हुए होनहार वकील उनके गाइडेंस में तैयार हुए व कमजोर तबके के मुवक्किलों की वो सहायता भी कर न्याय दिलाते थे।

आपातकाल काल के दौर में आरएसएस के जिला प्रचारक के रूप में आपातकाल के संघर्ष का नेतृत्व किया व अनेक संघ के कार्यकर्ताओं को भूमिगत करवाया।

दिवंगत सुरेश जी सुराणा ने नगर के भयावह पेयजल हालातो व तालाबो की दुर्दशा व वर्षा जल भण्डारन अभियान को एक मुहिम के साथ सीनियर व युवाओ को जोड़ वर्ष 2010 से नगर के सातो तालाबो के सरंक्षण की ठानी व जन सहभगिता से अखेलाव, मानसरोवर, दूधिया, लाखेलाव, नील सागर तालाब से डिसिलटिंग व बबूल वन साफ करवाये व इस वर्ष भी बबुल कटिंग व डिसिलटिंग के लिए तपती धूप में तालाबो के आवक मार्ग खुलवावे व तालाबो में श्रम दान किया व 1 माह में जिला कलेक्टर से जिला जल बिरादरी के डेलीगेशन के साथ मिले व जिला कलेक्टर के सकारात्मक सहयोग का परिणाम है कि नगर के तीन तालाबो में पानी की आवक हुई व लाखेलाव तालाब लबालब हुआ। यह मंजर हमें सिर्फ इस लिए देखने को मिला जिसके पीछे अध्यक्ष सुरेश जी सुराणा का तन मन धन से सहयोग व जिले के कल्याण में हर स्तर पे निडरता से कार्य को अंजाम देना था।

दवे ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भले युग प्रवर्तक सुराणा जी की नश्वर देह पंच तत्व में विलीन हुई है पर वो अपने हर क्षेत्र में ईमानदारी से किये गए कार्यो से अजर अमर रहेंगे और हम उनके अधूरे सपनो को पूरा करेंगे।

उनकी अंतिम यात्रा में डीजे इडर सवाई सिंह राजपुरोहित शिक्षाविदबलवीर मरडिया, आशुतोष पटनी अधिवक्ता राजेन्द्र सुराणा,अश्विन मरडिया, नाथूसिंह देवड़ा, करण सिंह देवड़ा, लोक अभियोजक दिनेश राजपुरोहित, एड ऋषि माथुर, महावीर जैन, सुमेर सिंह राजपुरोहित, समग्र जैन समाज व नगर वासियो ने अंतिम विदाई दी।

Categories