धार्मिक

जन्माष्टमी पर कालकाजी तालाब में प्रजापति कुंभकार समाज के तालाब पूजन कार्यक्रम में सनातन संस्कृति हुई जीवंत

कालकाजी तालाब पूजन से पहले झुमते गाते निकली शोभा यात्रा।

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे

सिरोही। अति प्राचीन कालका माता मंदिर के सामने कालकाजी तालाब में कुम्भकार प्रजापति समाज द्वारा मंत्रोच्चार के मध्य विधिवत पूजन किया गया जिसमें समाज के सैकड़ो नर नारी आबाल वृद्ध झुमते गाते समाज होस्टल से हाइवे, कालकाजी रोड, मानसरोवर तालाब होते हुए कालकाजी तालाब पहुचे व कालका माताजी के दर्शन किये व तालाब पूजन किया।

समाज के प्रतिनिधि दिनेश प्रजापति ने बताया की तालाब पूजन में सिरोही शहर की 50 महिलाओं ने एक साथ तालाब पूजन किया। जिसमे समाज के करीबन 1500 लोगो ने भाग लिया।

सिरोही शहर में जन्माष्टमी के अवसर पर तालाब पूजने की परंपरा के तहत शुक्रवार को कालकाजी तालाब पर तालाब पूजन की रस्म निभाई गई। तालाब पूजने वाली महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा एवं गहनों में सजधज कर घर से सिर पर एक कलश लेकर ढोल ढमाकों के साथ अपने परिवार रिश्तेदारों के साथ तालाब पर पहुंची तथा पूजन करने वाली महिलाओं ने तालाब की परिक्रमा कर तालाब पूजने की रस्म निभाई। तालाब पूजन करने वाली महिलाओं के भाई भी अपने परिवार सहित वहां पर पहुंचे। उसके बाद तालाब में खड़े रहकर बहनों ने भाईयों के तिलक लगाकर स्वागत किया एवं भाईयों ने परम्परा अनुसार बहनों को हाथ पकड़कर तालाब से बाहर निकाला तथा चुनरी ओढ़ाई।

कार्यक्रम में समाज के किशन प्रजापत, गोविंद प्रजापत, भरत प्रजापत, रमेश प्रजापत, खेताराम , समाज सेवी प्रकाश प्रजापति, संजय प्रजापत, प्रकाश कुमार, पोपटलाल, भगाराम, भेराराम, इंदर, कांतिलाल, सुरेश कुमार सहित समाज के सेकडो महिला पुरुष उपस्थित थे।

Categories