खास खबर

बीमार गौवंश केलिए पंखे भेंट, जन्माष्टमी के अवसर अर्बुदा गोशाला में लगेंगे 10 पंखे

एसडीएम व आयुक्त ने किया अर्बुदा गोशाला का निरीक्षण, एसडीएम बहेड़िया की प्रेरणा से दानदाता शंकरलाल लुम्बाजी पुरोहित ने बीमार गौवंश की सेवा में किये पंखे अर्पण।

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे

सिरोही। जिले में लम्पि वायरस की रोकथाम व उपचार में जिला कलेक्टर डॉ भवरलाल की दक्ष मोनिटरिंग में पशुपालन महकमा प्रशासन मुस्तेदी से जुटा हुआ है व पशु चिकित्सा केम्प पँचायत स्तर तक दानदाताओं के सहयोग से चल रहे है।

सीएम सलाहकार विधायक संयम लोढा के निर्देशो पर ग्राम स्तर तक बीमार पशुओ की तीमार दारी पर ध्यान व लम्पि प्रकोप न फैले व मूक गोवंश की हालात खराब न हो उस पे कड़ी नजर है।

उधर जिला मुख्यालय पर पशुपालकों द्वारा हाइवे पे छोड़े जा रहे स्वस्थ व बीमार गौवंश व उपचार व दुर्घटनाग्रस्त गौवंश की देखभाल में आयुक्त नगर परिषद ने आपदा प्रबंधन टीम को लगा कर ऐसे पशुओ को अर्बुदा गोशाला में पहुचाया है व लम्पि वायरस पीड़ित पशुओ को अलग बाड़े में रखा है।

जिला कलेक्टर के निर्देशों पर एसडीएम रमेश चन्द्र बहेड़िया व आयुक्त महेंद्र सिंह चौधरी ने अर्बुदा गोशाला में पूरी गोशाला का निरीक्षण किया व बीमार व लम्पि वायरस से पीड़ित व स्वस्थ गौवंश की जानकारी, चारे, पानी, व्यवस्था, दवाई, स्प्रे छिड़काव के विषय पर वहां के संविदा कार्मिकों व पशु पालन विभाग के पशु चिकित्सक व कर्मचारियों से बात की।

एसडीएम बहेड़िया ने आयुक्त से कहा कि भूल से कोई गाय स्वस्थ गायो के पास न पहुचे उन्होंने बीमार पशु बाड़े की सुंदर व्यवस्था व साफ सफाई पर संतोष जाहिर किया। गोशाला में गोसेवक जगदीश माली द्वारा एसडीएम को यह बताने पर की यहाँ बारिश की वजह से मक्खियां व मच्छरों से बीमार गौवंश को भारी परेशानी होती है। जिस पर एसडीएम रमेश चन्द्र बहेड़िया ने दानदाता श्री शंकरलाल लुम्बाजी मनोरा के सहयोग से जन्माष्टमी के पर्व पर अर्बुदा गोशाला के घायल बीमार पशुओ के बाड़े में 10 पंखे लगवाने की बात कही। उन्होंने आम जनता से भी अपील करते हुए कहा कि आम जनता व्यापारी समाज का हर वर्ग अब सिंगल यूज पॉलीथिन का उपयोग न करें व पॉलीथिन सड़क पे न डाले जिससे गौवंश उसे खा कर बीमार हो।

उन्होंने गोशाला के कर्मचारियों को आवश्यक हिदायत दी व आयुक्त ने बीमार गौवंश में आने जाने वाले कर्मचारियों के लिये सेनिटाईजेशन व माकुंल व्यवस्था करने के साथ कहा कि बारिश के बाद अर्बुदा गोशाला में नगर में छोड़े गए पशुओ को भारी जुर्माना लगा कर अर्बुदा गोशाला में सरंक्षण दिया जाएगा व सिंगल यूज पॉलीथिन फेकने वालो व उपयोग में लेने वालों पर भी कड़ा जुर्माना होगा।

उधर अर्बुदा गॉशाला में बीमार पशुओ के लिए पंखे लगवाने में एसडीएम, आयुक्त व गोभक्त दानदाता शंकर लाल लुम्बाजी को खूब खूब आभार जताया।

Categories