खास खबर

पशुपालकों के छोड़े गौवंश पर बारिश का कहर, भूखे प्यासे बछड़े गलियों में रम्भा रहे

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
सिरोही

सिरोही। गत दो दिन से सिरोही जिले में बरखा रानी पूर्ण यौवन पर है। आसमान में ठंडक व प्रकृति में हरियाली छा गई है, वही बारिश से जहाँ शाकाहारी मूक पशुओ व गौवंश के लिए कुदरत ने चारे पानी का प्रबन्ध जंगल व गोचर में कर दिया है, जहां गौवंश के लिए हरे चारे की भी कोई कमी नही। लेकिन दुर्भाग्य से पशुपालकों ने अपने स्वस्थ पशुओं को भटक कर आहार तलाशने व बीमार गौवंश व विशेष कर छोटे बछड़ों व बीमार गौवंश को जान बूझ कर नगर परिषद क्षेत्र में छोड़ दिया है जिसमे लम्पि वायरल से रोगी गोवंष से संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

बीती रात्रि अंबिका होटल के सामने हाइवे पर सड़क पे एक गौवंश अज्ञात वाहन की चपेट में आ गया तो विश्राम होटल के चुंगी नाके में चार दिन से बीमार गौवंश पड़ा हुआ था। जिसमे लम्पि वायरस से ग्रसित गौवंश के जमावड़े में हाइवे मार्ग पर गौवंश झुंड के रूप में विचरण कर रहा था जिसे पशु पालकों ने छोड़ा। नगर की कोई गली मोहल्ला, सार्वजनिक ऐसा कोई इलाका नही जहाँ दर्जनों की तादाद में भटकते गौवंश के बछड़े अपनी माँ को तलाशते बारिश में भूखे प्यासे रम्भाते बारिश में इम्युनिटी पॉवर कम होने स कराह रहे है।

मंगल वार को आयुक्त महेंद्र सिंह चौधरी के निर्देश पर एसआई महावीर कुमार व प्रवीण माली ने आपदा प्रबंधन टीम के साथ सूचना मिलने बीमार गौवंश को रेस्क्यू कर गौशाला ले जाया गया जिसमें हाउसिंग बोर्ड, शार्दुलपुरा,अमर नगर वीर भगवन चौक, संपूर्णानंद कॉलोनी, चुंगी नाका, टाकरिया स्कूल स्थानों से कुल 10 गायो को गौशाला मे छोड़ा गया जिसमे नगर परिषद कार्मिक विक्रम परमार शैतान सिंह ईश्वर लाल तरुण कुमार मुख्त्यार खान जेसीबी ड्राइवर आमिर खान की सेवाएं सराहनीय रही।

Categories