खास खबर

फिर उड़ रही है पालड़ी एम में जिला कलेक्टर के लम्पी वायरस की रोकथाम निर्देशों की अवज्ञा

फिर उड़ रही है पालड़ी एम में जिला कलेक्टर के निर्देशों की अवज्ञा।
लम्पि स्किन से कालकवलित गौवंश फेका जा रहा सड़क पर, सिरोही नगर में सैकड़ों गौवंश सड़को पे छोड़ा।
आयुक्त के सख्त नीर्देश पर आपदा प्रबन्धन की टीम कर रही सिटी में रेसकिय।


सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे

सिरोही। जिले में लम्पी वायरस की रोकथाम में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला कलेक्टर की मॉनिटरिंग में पशुपालन विभाग की टीम मुस्तेदी से सूचना मिलने पर पशुपालकों, गोशालाओं, व पशुपालकों के छोड़े गए गौवंश का उपचार इंजेक्शन लगा के कर रहे है। दानदाता व भामाशाह भी मूक गौवंश के इलाज में दवाई ओर इंजेक्शन की भले ही व्यवस्था करते हो, लेकिन पशु मेडिकल दवाई शॉप में अलग से लूट खसोट मची हुई है व मार्किट में इंजेक्शन भी भारी कीमत पे मिल रहे है।

उधर लंपी स्कीन बीमारी या बारिश व विषाक्त भोजन प्रतिबंधित पॉलीथिन खा कर गौवंश अकाल मौत की भेंट भी चढ़ रहा है। जिसे इलाज के दौरान काल का ग्रास बने गोवंश के शव खुले में फेंके जा रहे है जिससे अन्य पशुओ व मानव में भी गाय के बाद बकरियो में भी लिपिया वायरस का प्रकोप फैलने के अंदेशे पालड़ी एम में बीमारी फैलने की आशंका ग्रामीण व्यक्त कर रहे है। करीब 29 मृत गोवंश पालड़ी एम गांव में मृत गौवंश खुले में फेकने के बाद यह हालात बने है व ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है।

मूक गौवंश की सेवा व घायल होने पर सदैव ततपर ओम श्री गजानंद जी सेवा समिति अध्यक्ष मंगल कुमार मीणा ने बताया कि पूर्व में भी जिला प्रशासन व पँचायत को अवगत कराया करवाया था, मामले से अवगत लेकिन कार्यवाही नही हुई। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि मृत पशुओं की समस्या का समाधान पशुपालक व जिला प्रशासन वाजिब तरीके से करे ताकि अन्य पशुओ व इंसानों में प्रकोप न फैले, बीमारी फैलने का खतरा भी नहीं बने और दुर्गंध को फैलने से भी रोका जा सके। तेजी से फैल रही बीमारी में सैकड़ों गोवंश अपनी जान गवा चुके हैं। हम नहीं चाहते अन्य में बीमारी फैल कर मनुष्य व अन्य जानवरों तक पहुंचे।

उधर स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सिरोही नगर की लचर व घटिया सफाई व्यवस्था में राष्ट्रीय पर्व के दिन कचरा स्टैंडों में आवारा पशु जहाँ मुंह मारते दिखे।

सिरोही नगर में दिन में अमर नगर व अन्य स्थान व रात्रि में सेंट पोल के निकट घायल गौवंश की सूचना आपदा प्रबंधन की टीम को मिलने पर वो मौके पे पहुचे व रेसकियू कर गोशाला पहुचाया व इलाज करवाया। वही आश्चर्य जनक तरीके से सिरोही नगर के विभिन्न वार्ड मोहल्लों में पशुपालकों के जान बूझ कर छोड़ें गए स्वस्थ व बीमार पशुओ की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राज्य सरकार भले ही गौवंश सरंक्षण, संवर्धन के लिए करोड़ो रूपये व्यय करती है पर राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के देश मे पूजनीय गौवंश सड़कों पे भटकने को मजबूर है?

Categories