खास खबर

जिला मुख्यालय पर भटकते गोवंश का बढ़ा जमावड़ा, वायरल मैसेजों के बाद रेसकियू टीम कर रही उपचार

आयुक्त ने एसआई को दिए सख्त निर्देश, भटकते गोवंश को रखा जाएगा गोशाला में, पशुपालक रहे सावचेत।

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस
हरीश दवे

सिरोही। सिरोही नगर परिषद क्षेत्र जिला मुख्यालय पर जिला कलेक्टर की सजगता व विधायक संयम लोढा की लम्पी वायरस रोग की रोकथाम में पशुपालन महकमे को मुस्तेद करने के बाद नगर व आस पास की गोशालाओं में लम्पी वायरस (Lumpy Virus) के प्रकोप पर कंट्रोल रहा। लेकिन सिंगल यूज पॉलीथिन व प्रतिबंधित पॉलीथिन बेग पर नगर परिषद व व्यापारी वर्ग व समाज की रोकथाम नही होने से लचर सफाई व्यवस्था में पॉलीथिन बेग खा कर भटकता गोवंश विभिन्न वार्ड मोहल्लों में आफरा चढ़ने से अधमरा हो कर दम तोड़ने को मजबूर है।

नित रोज जिला मुख्यालय पर करीब डेढ़ दर्जन गोवंश की अकाल मौत इस लिए हो रही है कि पेट मे पॉलीथिन जमावड़ा का इलाज न तो गोभक्तो के पास है न जिले के पशुपालन महकमे के पास।ऐसे ही अलग अलग स्थानों पर हुए दो प्रकरणों में दो घण्टे तक बीमारी में तड़पते गोवंश की सूचना वायरल करने के बाद आखिर पार्षद कांतिलाल खत्री व युवा नेत्री रेखा माली व जिला पशु क्रूरता निवारण समिति के सचिव हरीश दवे, अजय भट्ट ने कम्पाउंडर बुला इंजेक्शन दिलाया व बछडा रम्भाता हुआ पंद्रह मिनट में भटकने के लिए नगर की गलियों में खोया।

इधर जिला मुख्यालय समेत पशुपालकों ने लम्पी वायरस के नाम पे बीमार व स्वस्थ गोवंश भी सड़क पे खुला छोड़ दिया है। नगर में बेशहारा पशुओ की बढ़ रही समस्या को देखते हुए जिला कलेक्टर के सख्त निर्देशो पर आयुक्त महेंद्र सिंह चौधरी ने एसआई को पाबंद कर तीन दिवस में नगर के गोवंश को अर्बुदा गोशाला में ले जाने के निर्देश दिए।

Categories