खास खबर

लम्पी रोग से गौधन को बचाना हम सब का दायत्व है: महेन्द्र चौधरी

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस

सिरोही। सिरोही जिल के प्रभारी मंत्री एवं राजस्थान विधानसभा के उपसंचेतक महेन्द्रसिंह चौधरी ने कहा कि राज्य में पशुओं मे लम्पी रोग को रोकने के लिए यशस्वी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सभी को साथ मे लेकर टीम भावना से कार्य कर रहें हैं। मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिले के प्रभारी मंत्रियो एवं कलक्टर्स के साथ वीडियो कान्फ्ररेंसिग के माध्यम से तत्काल बैठक कर उनसे फीड बैक लेकर सभी से कहा कि वे इसके लिए जरूरी प्रबन्ध करने मे कोई कमी नही रखे।

प्रभारी मंत्री महेन्द्र चौधरी ने सोमवार को पावापुरी गौशाला में जिले के गौशाला संचालको एवं प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस तरह कोरोना महामारी से निपटने मे सरकार ने संवेदनशीलता व तत्तपरता दिखाई उसी तरह अब प्रदेश मे कोई पशु इस बिमारी से प्राण नही त्यागे उसके लिए सरकार ने इसके इलाज की व्यवस्था की हैं। मुख्यमंत्री गहलोत ने भारत सरकार से लम्पी रोग को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर इसमे मदद करने की मांग की हैं।

उन्होने कहा कि संकट की इस घडी मे सिरोही जिले में पशुधन को बचाने के लिए सभी लोग आगे आ रहे है ओर एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिल कर सभी तरह की देशी व ऐलोपेथिक दवाईयो का उपयोग कर गौधन को बचा रहे हैं। इसके लिए जिन टीको की जरूरत है वो भी मगवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि इस संकट मे सरकार व भामाशाह धन की कोई कमी नही आने देगें। उन्होने इस बिमारी को रोकने के लिए हर स्तर पर जागरूकता की जरूरत हैं इसलिए सभी जनप्रतिनिधियों, एन जी ओ, जीवदया प्रेमियो एवं अधिकारियो को इसके लिए काम करना है ओर सड़को-गलियो मे खुले घुम रहे बेसहारा पशुओं को भी एक जगह रखकर उन्हे भी बचाना है।

उन्होने गौशाला संचालको सेे वन टु वन फीड बैक लिया ओर आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ खडी हैं। उन्होने पावापुरी गौशाला का अवलोकन करते हुए वहां अस्पताल मे दाखिल पशुधन की बीमारी एवं इलाज की जानकारी ली ओर उपस्थित चिकित्सको व कम्पाउण्डरो से लम्पी रोग व इसके इलाज के बारे मे पुछा। उन्होने बीमार गौधन को विटामिन के लड्डु खिलाये। प्रारम्भ मे पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. जगदीश बरबर ने जिले मे लम्पी रोग को लेकर किये गये प्रबंधन एवं फील्ड मे चल रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी दी ओर कहा कि जिला प्रशासन व पशुपालन विभाग पुरी तरह सर्तक हैं ओर इसके लिए जो भी व्यस्थाएं दवाईयां जरूरी है उसके प्रबन्ध किये जा रहे है। जागरूकता के लिए चलाये गए विभिन्न अभियानों की भी उन्होने पुरी जानकारी दी।

जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित ने कहा कि जिला कलक्टर डा. भवरलाल के मार्गदर्शन में जिले मे गौधन को सुरक्षित करने के जो कदम उठाये गए है वो जमीन पर भी दिखाई दे रहे हैं। उन्होने ग्रामीणो एवं सरपंचो से आव्हान किया वे इस संकट मे फील्ड मे पशुधन को बचाने के लिए आगे आकर पुरी लगन से कार्य करें।

जिला कलक्टर डा. भवरलाल ने प्रभारी मंत्री के समक्ष लम्पी रोग एंव उसके उपचार के लिए किये जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी दी ओर कहा कि इस कार्य मे पशुपालन विभाग की ओर से किसी तरह की लापरवाही बरतने पर सरकार सख्त कार्यवाही करेगी। उन्होने कहा कि लापरवाही बरतने पर सरकार ने एक पशु चिकित्सक व एक कार्मिक को एपीओ किया है।

उन्होने मृत पशुओं से किसी प्रकार का संक्रमण नही फैले उसके लिए उन्हे सही तरीके से दफनाने के लिए पंचायत स्तर पर व्यवस्था कराने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. टी शुभा मंगल को निर्देश दिए। बैठक में आबुरोड़, सिरोही, पिण्डवाडा एवं शिवगंज के उपखण्ड अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्रो में लम्पी रोग को रोकने के लिए किए गए कार्यो व बनाई गई कार्य योजनाओं की जानकारी देते हुऐ कहा कि इसमे सभी का सहयोग लिया जा रहा हैं। बैठक का संचालन अतिरिक्त कलक्टर कालुराम खोड ने किया। प्रारम्भ में पावापुरी ट्रस्ट एवं पशुपालन विभाग की ओर से प्रभारी मंत्री का स्वागत किया गया।

Categories